SpreadIt News | Digital Newspaper

काली गर्दन से है परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, ‘इन’ आसान घरेलू नुस्खों से पाइए समस्या से निजात!

काली गर्दन से है परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, ‘इन’ आसान घरेलू नुस्खों से पाइए समस्या से निजात!

स्वास्थ्य: अक्सर हम चेहरे, हाथों और पैरों की त्वचा का ख्याल तो रखते हैं, लेकिन गर्दन को नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे गर्दन और उसके आसपास का क्षेत्र धीरे-धीरे कालाहोने लगता है और उस पर एक परत बनने लगती है।

Advertisement

जब हम इस पर विचार करते हैं, तो यह कालापन बहुत जिद्दी हो चुका होता है। इस कारण यह कालापन जल्दी दूर नहीं होता है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट से गुजरते हैं, जिससे त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी, जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा से गर्दन को सुंदर और मुलायम कैसे बनाएं, इसकी विस्तृत जानकारी यहां दी गई है।

Advertisement

सबसे पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें। अब इसमें शहद और गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद गर्दन को धो लें। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

एलोवेरा और हल्दी

Advertisement

3 चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच बेसन (बेसन) मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में तीन बार लगाने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

एलोवेरा और खीरा

Advertisement

2 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच खीरे का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद गर्दन को साफ कर लें। इस पेस्ट को लगाने से गर्दन का कालापन और सूखापन दूर हो जाएगा।

एलोवेरा जेल और दही

Advertisement

2 चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच दही और नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद गर्दन को साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी

Advertisement

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे के बाद गर्दन को गर्म पानी से धो लें। इस पेस्ट से गर्दन का कालापन आसानी से दूर हो जाता है।

Advertisement