SpreadIt News | Digital Newspaper

मौसमी सर्दी से है परेशान? इन घरेलू चीजों की मदद से सर्दी हो जाएगी छूमंतर!

मौसमी सर्दी से है परेशान? इन घरेलू चीजों की मदद से सर्दी हो जाएगी छूमंतर!

स्वास्थ: बदलते मौसम के दौरान जलवायु परिवर्तन के कारण मौसमी बीमारियां फैलती हैं। खासकर बरसात के मौसम में वायरल बीमारियों से काफी परेशानी होती है।

Advertisement

यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो यह और अधिक कठिन हो सकता है। यदि संक्रमण किसी वायरस के कारण होता है, तो घरेलू उपचार दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं।

 यहां हम बात करेंगे उन्हीं घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें दादी-नानी के जमाने से इम्यून बूस्टर और प्राकृतिक एंटी-वायरल माना जाता है।

Advertisement

तुलसी

तुलसी के पत्ते न केवल अपने धार्मिक महत्व के लिए बल्कि अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

Advertisement

 वे आपको मौसमी सर्दी, बुखार से उबरने में मदद करते हैं। आप तुलसी के पत्तों को इस तरह से भी चबा सकते हैं या फिर चाय और काढ़े में मिलाकर पी सकते हैं।

अदरक

Advertisement

भारतीय घरों में अदरक का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। बारिश के मौसम में इसे चाय में मिलाना न भूलें। इसमें एंटीवायरल गुण भी होते हैं। यह कई एलर्जी को रोकने में भी मदद करता है। अगर आप अदरक को पीसकर शहद में मिला लें तो भी आपको काफी आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध

Advertisement

हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है। दूध में कैल्शियम होता है, जो वायरस को कमजोर करता है। इसमें हल्दी और काली मिर्च मिलाने से इसके गुण बढ़ जाते हैं।

अमला

Advertisement

आयुर्वेद में आंवला को त्रिदोष का नाश करने वाला माना गया है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का काम करता है और तेजी से ठीक होने में भी मदद करता है।

Advertisement