SpreadIt News | Digital Newspaper

प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी घोषणा! भारतीय जवानों के पास होंगे एडवांस्ड हथियार, जानिए क्या है पूरी खबर?

प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी घोषणा! भारतीय जवानों के पास होंगे एडवांस्ड हथियार, जानिए क्या है पूरी खबर?

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत में एक नया रक्षा तंत्र विकसित किया जा रहा है, जहां आयात कम किया जा रहा है और निर्यात बढ़ाया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित AIIO (नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन) सम्मेलन  में यह बात कही।

Advertisement

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के भारत के लिए भारतीय सेना में आत्मनिर्भरता का लक्ष्य जरूरी है। आत्मनिर्भर नौसेना के लिए प्रथम आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

एक नौसैनिक कार्यक्रम में बोलते हुए मोदी ने कहा- हमने हथियार निर्माताओं के लिए भी विदेशों पर निर्भर रहने की आदत बना ली है। इस मानसिकता को बदलने के लिए हमने 2014 के बाद मिशन मोड पर काम किया ताकि सभी की मदद से रक्षा का एक नया पारिस्थितिकी तंत्र तैयार किया जा सके।

Advertisement

ऐसा नहीं है कि हमारे पास टैलेंट नहीं है। हमारे पास प्रतिभा है। अपने सैनिकों को पुराने हथियारों के साथ मैदान में जाने देना.. मैं ऐसा जोखिम नहीं उठा सकता। मेरे जवान के पास ऐसा हथियार होगा जिसके बारे में विरोधी सोच भी नहीं सकता।

भारत के आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता को चुनौती देने वाली ताकतों के खिलाफ युद्ध तेज करने का आह्वान करते हुए पीएम मोदी ने सोमवार को कहा कि ऐसे प्रयासों को विफल किया जाना चाहिए।

Advertisement

 प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत जैसे-जैसे वैश्विक मंच पर खुद को स्थापित कर रहा है, गलत सूचनाओं के जरिए उस पर लगातार हमले हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश या विदेश में भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने वाली आत्मघाती ताकतें उसकी हर कोशिश को विफल करने के लिए बाध्य हैं।

Advertisement