SpreadIt News | Digital Newspaper

नहाने के बाद ‘यह’ मामूली गलतिया पड़ेंगी महंगी, भूल कर भी न करे यह गलतिया, वरना…

नहाने के बाद ‘यह’ मामूली गलतिया पड़ेंगी महंगी, भूल कर भी न करे यह गलतिया, वरना…

स्वास्थ्य: जो व्यक्ति दिन भर थक कर घर आता है वह अपनी थकान दूर करने के लिए स्नान करता है और स्नान करना भी बहुत प्रभावी होता है। नहाने से थकान दूर होती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।

Advertisement

 नहाने से शरीर की सफाई होती है और आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। लेकिन अक्सर हम नहाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो न सिर्फ हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि आपकी त्वचा को भी कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। तो जानिए नहाने के बाद किन गलतियों से बचना चाहिए?

नहाने के बाद न करें ये गलतियां

Advertisement

नहाने के बाद बालों में तौलिये लपेटना बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है। आपको बता दें कि जब आप अपने बालों को तौलिये में लपेटकर खींचते हैं तो इससे आपके बालों को काफी नुकसान होता है, ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं।

इसलिए ऐसा करने की बजाय आपको अपने बालों को सुखा लेना चाहिए। तौलिये से बालों की हल्के हाथों से मालिश करें और बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

Advertisement

चेहरे को तौलिये से रगड़ना अक्सर लोग शॉवर से बाहर आने पर अपने चेहरे पर लगे पानी को पोंछते हैं, जिससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए, चेहरे पर तौलिये को रगड़ने के बजाय, पानी को सुखाने के लिए तौलिये को धीरे से थपथपाने की कोशिश करें।

गीले बालों में कंघी
लोग नहाने के बाद बालों में कंघी करना शुरू कर देते हैं, यह सोचकर कि इस तरह से बालों को सुलझाना आसान होता है। लेकिन ऐसा कतई नहीं है।

Advertisement

 ऐसा करने से आपके बालों को नुकसान पहुंचता है और आपके बाल भी झड़ने लगते हैं। इसलिए गीले बालों में गलती से भी कंघी नहीं घुमानी चाहिए।

केवल चेहरे को मॉइस्चराइज़ करना

Advertisement

हम सभी नहाने के बाद अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ करने का ध्यान रखते हैं लेकिन अपने शरीर के बाकी हिस्सों को मॉइस्चराइज़ नहीं करते हैं।

नहाने के बाद आपका पूरा शरीर ड्राई हो जाता है, इसलिए चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर को मॉइश्चराइज करना जरूरी है। इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement