SpreadIt News | Digital Newspaper

हृदयरोग से बचने का सबसे आसान उपाय, ‘इन’ सब्जियों को आहार में करो शामिल, रहोगे हमेशा स्वस्थ औऱ तंदुरुस्त

हृदयरोग से बचने का सबसे आसान उपाय, ‘इन’ सब्जियों को आहार में करो शामिल, रहोगे हमेशा स्वस्थ औऱ तंदुरुस्त

स्वास्थ्य: कच्ची सब्जियों में फाइबर और पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इन्हें ज्यादा खाने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा पूरी तरह से कम नहीं होता है। लेकिन संतुलित आहार बनाए रखने और कई बीमारियों को रोकने के लिए सब्जियों का पर्याप्त सेवन आवश्यक है।

Advertisement

खाएं ये सब्जियां
आलू, सोयाबीन, तिल, टमाटर, प्याज, ब्रोकली जैसी कई सब्जियां हार्ट अटैक को रोकने और इलाज में काफी मददगार होती हैं। क्योंकि इसमें विटामिन, आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर होता है।

मछली से भी आपको लाभ मिलेगा
मछली खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। क्योंकि मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं। यह हृदय की सुरक्षा सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Advertisement

यह फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है। सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छी मछली हैं।

शाकाहारी लोगों के लिए मशरूम सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, डी और ई दिल के दौरे के खतरे को कम करता है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करते हैं और दिल की बीमारियों से बचाते हैं।

Advertisement

 मछली में विटामिन-डी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा आप वेज में मशरूम भी खा सकते हैं। इसमें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन-डी भी मिलेगा। हरी सब्जियां, पपीता, पालक, शिमला मिर्च आपको विटामिन सी और ई प्रदान कर सकती हैं।

Advertisement