SpreadIt News | Digital Newspaper

दर्दनाक! अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं पर आफत, दर्जनों की हुई मौत, कई दर्जन श्रद्धालु अब भी लापता!

दर्दनाक! अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं पर आफत, दर्जनों की हुई मौत, कई दर्जन श्रद्धालु अब भी लापता!

श्रीनगर: अमरनाथ गुफा मंदिर के पास शुक्रवार शाम को बादल फटने से कम से कम 13 यात्रियों की मौत होने की दर्दनाक खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस घटना में अब तक पांच अन्य घायल हो गए और लगभग तीन दर्जन लापता हो गए।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि शाम करीब साढ़े पांच बजे इलाके में बादल फटने से 13 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई।

बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में कम से कम तीन लंगर  और 25 यात्री तंबू बह गए। इस त्रासदी में करीब तीन दर्जन लोग लापता हैं और उनकी तलाश की जा रही है।

Advertisement

बचाव दल तुरंत मौके पर पहुंचे, कुछ ने हेलीकॉप्टर सेवाओं का उपयोग किया। बचाव अभियान अभी भी जारी है और अधिकारी आपदा से हुए नुकसान या हताहतों का सही पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, अंधेरा होने के कारण इलाके में बचाव कार्य में बाधा आ रही है।

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने पहले संवाददाताओं से कहा था कि विभिन्न एजेंसियों द्वारा बचाव अभियान जारी है, स्थिति नियंत्रण में है और घायलों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि बादल फटने के बाद ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के बाद गुफा के ऊपर/किनारों में पानी बढ़ गया।

इससे पहले शुक्रवार को महत्वपूर्ण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन और कई स्थानों पर बारिश के कारण कीचड़ के कारण अवरुद्ध हो गया था, जिससे कश्मीर घाटी में दो आधार शिविरों में तीर्थयात्रियों का मार्ग प्रभावित हुआ था।

Advertisement