SpreadIt News | Digital Newspaper

सत्ता  में आने के बाद महाराष्ट्र में भाजपा की चलती! ‘यह’ विधायक बने विधानसभा स्पीकर, जानिए नए स्पीकर के बारे में विस्तार से

सत्ता  में आने के बाद महाराष्ट्र में भाजपा की चलती! ‘यह’ विधायक बने विधानसभा स्पीकर, जानिए नए स्पीकर के बारे में विस्तार से

मुंबई: भाजपा और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के समूह के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव जीता है। विधानसभा में वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। वोटिंग में राहुल नार्वेकर को बहुमत का आंकड़ा मिला है।

Advertisement

राहुल नार्वेकर के पक्ष में 164 वोट पड़े। राहुल नार्वेकर ने विपक्षी उम्मीदवार राजन सालवे को हराया है। राजन सालवे बहुमत के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए। हालांकि, पहले से ही उम्मीद थी कि राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जीतेंगे। क्योंकि आंकड़े उनके पक्ष में थे।

बता दें कि राहुल नार्वेकर मुंबई की कोलाबा विधानसभा से बीजेपी विधायक हैं। वह 2019 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। इससे पहले राहुल नार्वेकर NCP और शिवसेना से जुड़े थे।

Advertisement

कौन हैं राहुल नार्वेकर?
राहुल नार्वेकर राकांपा के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र विधान परिषद के अध्यक्ष रामराज नाइक के दामाद हैं।

राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 से एक साल पहले भाजपा में शामिल हुए, फिर विधायक बने और अब महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष हैं।

Advertisement

राहुल नार्वेकर शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से भी जुड़े रहे। राहुल शिवसेना की युवा शाखा के प्रवक्ता भी रह चुके हैं। राहुल नार्वेकर एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

राहुल के पिता सुरेश नार्वेकर सांसद रह चुके हैं। 2014 में राहुल नार्वेकर शिवसेना में थे। इस बीच उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने का दावा किया लेकिन टिकट नहीं मिला।

Advertisement

शिवसेना द्वारा टिकट देने से इनकार करने के बाद राहुल नार्वेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल हो गए। राकांपा ने मावल लोकसभा सीट से राहुल नार्वेकर को मैदान में उतारा लेकिन राहुल हार गए। बाद में राहुल बीजेपी में शामिल हो गए।

यह भी पढ़े : अब पेट्रोल-डीजल या चार्जिंग की चिंता ख़त्म! Toyota ने लॉंच की खुद चार्ज होने वाली ‘यह’ जबरदस्त कार 

Advertisement

 महाराष्ट्र में सरकार बदलने के बाद एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। आज से विधानसभा का सत्र शुरू हो गया है। विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद अब सोमवार को फ्लोर टेस्ट होगा।

Advertisement