SpreadIt News | Digital Newspaper

देशभर में मॉनसून अलर्ट, ‘इन’ राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, कई राज्यों में बाढ़ की आशंका

देशभर में मॉनसून अलर्ट, ‘इन’ राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, कई राज्यों में बाढ़ की आशंका

नई दिल्ली: देश भर के अधिकांश राज्यों में बारिश का मौसम बना हुआ है। भारतीय मौसम विभाग ने पूरे देश में मॉनसून पहुंचने का अनुमान जताया है। आज राजधानी दिल्ली, एनसीआर, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

Advertisement

 इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान और गुजरात में भी बारिश शुरू हो गई है और वहां सामान्य से भारी बारिश भी हो रही है. जहां 8 जुलाई तक मानसून आ जाता है, लेकिन उससे पहले मानसून ने जोरदार एंट्री कर ली है.

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात और राजस्थान में शुक्रवार को पड़ने वाली सीजन की पहली बारिश के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य तिथि से छह दिन पहले देश में प्रवेश कर गया है। एक जून से सामान्य तिथि से तीन दिन पहले 29 मई को केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत हुई।

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून आठ जुलाई की सामान्य तिथि से महज छह दिन पहले शनिवार को पूरे देश में प्रवेश कर गया था।

Advertisement

पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश हुई । इन इलाकों में अभी तक बारिश नहीं हुई है। हालांकि, देश में शनिवार को बारिश में पांच फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान को छोड़कर मुख्य मानसून क्षेत्र के सभी राज्यों में अब तक गैर-मौसमी बारिश हुई है। राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा मुख्य मानसून क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, ये वर्षा आधारित कृषि क्षेत्र हैं।

Advertisement

हरियाणा में मॉनसून अलर्ट,
आज बारिश की संभावना दिल्ली और हरियाणा में आज भारी बारिश के आसार हरियाणा में दिन और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़े: अब पेट्रोल की चिंता मत करो! ‘इस’ कंपनी ने लॉंच की जबरदस्त माइलेज वाली बाइक, कीमत और फीचर्स जानकर हो जाओगे हैरान!

Advertisement

 3 जुलाई को मौसम विभाग ने हरियाणा के 11 जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था.

Advertisement