SpreadIt News | Digital Newspaper

भारतीय सेना में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस दसवीं पास होने पर भी मिल सकता है ३० हजार तक वेतन, जानिए भर्ती का पूरा विवरण

भारतीय सेना में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस १० वि पास होने पर भी मिल सकता है ३० हजार तक वेतन, जानिए भर्ती का पूरा विवरण

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने विभिन्न पदों के लिए 458 रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की है। कुक, एमटीएस (चौकीदार), नाई, माली, टीन स्मिथ, कैंप गार्ड, फायरमैन, फायर इंजन ड्राइवर, मैसेंजर, क्लीनर, सिविलियन मोटर ड्राइवर और अन्य पदों के लिए आर्मी सर्विस कॉर्प्स सेंटर साउथ में रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी ।

Advertisement

सभी आवेदनों को उचित डाक टिकट के साथ एक उपयुक्त लिफाफे के साथ आवश्यक दस्तावेजों की एक स्व-प्रमाणित प्रति द्वारा ऑफ़लाइन भेजा जाना चाहिए।

सभी आवेदन विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 21 दिनों के भीतर भेजे जाने चाहिए। उम्मीदवार केवल एक रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक से अधिक नौकरी के लिए पाए जाने पर उम्मीदवारों के आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे।

Advertisement

पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता: भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिक (कक्षा 10) या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा, उनके पास उस पद के लिए आवश्यक कौशल होना चाहिए जिसके लिए वे आवेदन करना चाहते हैं।

Advertisement

स्टेशन मास्टर जैसे कुछ पदों के लिए न्यूनतम योग्यता के लिए कक्षा 12 पास प्रमाणपत्र, प्रासंगिक कार्य में  अनुभव आदि की आवश्यकता होती है।

आयु सीमा: भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु आवेदन की अंतिम तिथि को 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। नागरिक मोटर चालक के पद के लिए ऊपरी आयु सीमा 27 वर्ष है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार आयु सीमा में छूट के पात्र हैं।

Advertisement

 

 चयन प्रक्रिया

Advertisement

उम्मीदवारों का चयन रिक्तियों के लिए आवश्यक कौशल, शारीरिक, व्यावहारिक और लिखित परीक्षा में योग्यता के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा में 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा को चार भागों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य जागरूकता, सामान्य अंग्रेजी और संख्यात्मक योग्यता शामिल हैं।

लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र दो भाषाओं यानी अंग्रेजी और हिंदी में होंगे, लेकिन अंग्रेजी भाषा के विषय का हिस्सा अंग्रेजी में ही होगा। निगेटिव मार्किंग का प्रावधान होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

Advertisement

लिखित परीक्षा और अन्य सभी कौशल, शारीरिक, प्रायोगिक परीक्षण एएससी केंद्र (दक्षिण) / (उत्तर) बेंगलुरु, कर्नाटक में आयोजित किए जाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा केंद्र बदलने के किसी भी अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

वेतन

Advertisement

चयनित उम्मीदवारों को 18,000 रुपये से 29,200 रुपये के वेतनमान के साथ डीए और स्वीकार्य अन्य भत्तों के बीच वेतन मिलेगा।

यह भी पढ़े: ‘इस’ शख्स के पास है दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट! 132 करोड़ कीमत का आखिर यह कौनसा नंबर है?

Advertisement