SpreadIt News | Digital Newspaper

डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, जानिए इसका आपके जेब पर क्या पड़ेगा असर?

डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, जानिए इसका आपके जेब पर क्या पड़ेगा असर?

नई दिल्ली: डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट लगातार जारी है। आज रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर है। आइए जानते हैं इसका आपके बजट पर क्या असर पड़ेगा?
बुधवार को पहली बार डॉलर के मुकाबले रुपया 79 के नीचे गिरा। आज कारोबार की समाप्ति पर रुपया पहली बार डॉलर के मुकाबले तेजी से टूटकर 79.04 पर बंद हुआ।

Advertisement

रुपया पिछले छह दिनों से रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हो रहा है. दरअसल, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों, बढ़ती महंगाई और विदेशी निवेशकों की बिकवाली से रुपये का अवमूल्यन हुआ है. अंतरबैंक मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 78.86 पर खुला, लेकिन 79.04 पर बंद हुआ।

इस साल रुपये में 5.8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। बता दें, 23 फरवरी 2022 को युद्ध शुरू होने से पहले रुपया डॉलर के मुकाबले 74.62 पर था. जानकारों के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपया 80 रुपये के स्तर तक पहुंच सकता है.

Advertisement

दरअसल, करेंसी मार्केट में डॉलर की कमी बढ़ती जा रही है क्योंकि विदेशी निवेशक जमकर बिकवाली कर रहे हैं। जबकि डॉलर की मांग बढ़ी है। विदेशी निवेशकों ने इस साल भारतीय बाजार से 28 अरब रुपये की निकासी की है। आरबीआई ने कहा कि वह अपने भंडार से मांग को पूरा करने की कोशिश कर रहा है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व जुलाई में फिर से ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला कर सकता है। इससे डरकर विदेशी निवेशक अपना पैसा बेचकर निकाल रहे हैं।

Advertisement

 डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से यह भारत की मुश्किलें बढ़ा सकता है। आखिर ईंधन और खाद्य तेल जैसी चीजें महंगी हो सकती हैं। वहीं, भारत से विदेश जाने वाले छात्रों के लिए पढ़ाई भी महंगी हो सकती है।

यह भी पढ़े :’इस’ कंपनी ने वापिस मंगाई हजारो गाड़ियाँ, कई आपकी गाड़ी तो नहीं है इसमें शामिल?

Advertisement