SpreadIt News | Digital Newspaper

इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो सावधान, भूलकर भी ‘इन’ चीजों को मत करना सर्च, लाखो के नुकसान के साथ हो सकती है जेल!

इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो सावधान, भूलकर भी ‘इन’ चीजों को मत करना सर्च, लाखो के नुकसान के साथ हो सकती है जेल!

नई दिल्ली: बढ़ती टेक्नोलॉजी और सस्ते मोबाइल इंटरनेट की  वजह से सभी लोगों के पास इंटरनेट की पहुँच है। रोजमर्रा की जिंदगी में लगभग सभी सेवाओं के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। हालांकि इससे धोकाधड़ी और साइबर क्राइम की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई।

Advertisement

भारत मे इंटरनेट सर्फिंग को लेकर कुछ बेहद सख्त कानून है। जिससे इंटरनेट पर कुछ चीजों को सर्च करना आपको जेल भिजवा सकता है। साथ ही कई बार आपको लाखो का चूना भी लग सकता है। इस लेख में हम जानेंगें कि किन चीजों को इंटरनेट पर सर्च करने से आपको लेने के देने पड़ जाएंगे…

How to make a bomb at Home?

Advertisement

घर पर बम कैसे बनाते हैं कभी भी Google पर सर्च न करें। यह आपको सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर डाल सकता है। अगर आप Google पर बम बनाने के लिए सर्च करते हैं, तो आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है। इसलिए इस शब्द को गूगल पर सर्च न करें।

चाइल्ड पोर्न
भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए बहुत सख्त कानून हैं। इसलिए गूगल पर सर्च करना न भूलें। यहां तक ​​कि आपको जेल भी हो सकती है। गूगल पर ऐसा सर्च करना अपराध की श्रेणी में आता है।

Advertisement

बैंक कस्टमर केयर नंबर
कभी भी गलती से गूगल सर्च के जरिए बैंक कस्टमर केयर नंबर न खोजें। इससे कर्ज हो सकता है। वह अक्सर धोखाधड़ी वाले बैंक नंबरों को सूचीबद्ध करता है और उन्हें Google Search Results में रैंक करता है।

 जब यूजर इस नंबर पर कॉल करते हैं, तो उनका विवरण प्राप्त करने के लिए धोखाधड़ी का प्रयास किया जाता है। और लाखों का चूना लग सकता है।

Advertisement

पायरेटेड Apps
Google पर कभी भीअपने डिवाइस पर ऐप या सॉफ़्टवेयर डाउनलोड न करें। इसके जरिए आपके डिवाइस में मैलवेयर इंस्टॉल हो जाता है। इसलिए हमेशा ऑफिशियल स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें।

Advertisement