SpreadIt News | Digital Newspaper

देशव्यापी विरोध के बिच जारी हुआ सेना में अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन, जानिए भर्ती का पूरा विवरण 

देशव्यापी विरोध के बिच जारी हुआ सेना में अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन, जानिए भर्ती का पूरा विवरण

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना की घोषणा की है। अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होगी। रैली भर्ती के बारे में सभी विवरण भारतीय सेना द्वारा जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

Advertisement

अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए पात्रता मानदंड भारतीय सेना भर्ती वेबसाइट (https://joinindianarmy.nic.in/index.htm) पर दिखाया गया है। इसके अनुसार अग्निवीर की भर्ती जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, एविएशन और गोला-बारूद परीक्षक, अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर, अग्निवीर ट्रेड्समैन के पदों पर की जाएगी। इन सभी की आयु सीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होगी। यह दिखाया गया है कि 2022-23 के लिए ऊपरी आयु सीमा में दो साल की छूट दी गई है। यह डिस्काउंट इस साल सिर्फ एक साल के लिए ही मिलेगा।

 शैक्षणिक योग्यता

Advertisement

अग्निवीर जनरल ड्यूटी – 45% अंकों के साथ 10 पास होना चाहिए। प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए। ग्रेडिंग सिस्टम वाले बोर्ड के छात्रों के पास समग्र C2 ग्रेड होना चाहिए। विषय के लिए कम से कम डी ग्रेड (33-40 प्रतिशत) नंबर की आवश्यकता होती है।

अग्निवीर तकनीकी, विमानन, गोला बारूद परीक्षक – इस पद पर भर्ती के लिए विज्ञान में 10 + 2 पास होना आवश्यक है। भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। प्रत्येक विषय में 40% अंक का मानदंड रखा गया है।

Advertisement

 यदि ऐसा नहीं है तो कोई भी व्यक्ति जिसने किसी अन्य राज्य से मान्यता प्राप्त बोर्ड, केंद्रीय शिक्षा बोर्ड या ओपन स्कूल एनआईओएस या आईटीआई से कम से कम एक साल का कोर्स किया हो, वह भी इस पद के लिए पात्र होगा। आईटीआई का यह कोर्स संबंधित क्षेत्र में एनएसक्यूएफ लेवल 4 या उससे ऊपर होना चाहिए।

 क्लार्क/स्टोर कीपर – कला, वाणिज्य या विज्ञान जैसे किसी भी स्ट्रीम में 10 + 2K इंटरमीडिएट। इसके लिए प्रत्येक विषय में 60% अंक और कम से कम 50% अंक आवश्यक हैं। इसके अलावा 12वीं कक्षा में अंग्रेजी, गणित, लेखा, बहीखाता पद्धति में 50% अंक अनिवार्य हैं।

Advertisement

अग्निवीर ट्रेड्समैन (10 पास) – 10 पास होना चाहिए। कुल संख्या का कोई दायित्व नहीं है। हालांकि हर विषय में 33 फीसदी अंक जरूरी हैं।

Advertisement