SpreadIt News | Digital Newspaper

Elon Musk की SpaceX ने किया कमाल, 36 घंटे में लॉंच किए ३ रॉकेट, जानिए  उपलब्धि के बारे में विस्तार से 

Elon Musk की SpaceX ने किया कमाल, 36 घंटे में लॉंच किए ३ रॉकेट, जानिए  उपलब्धि के बारे में विस्तार से

विश्व: कहने की जरुरत नहीं एलोन मस्क जो दुनिया के सबसे आमिर आदमी है, उनका अंतरिक्ष में कितना लगाव है। उनका मार्स मिशन सर्वज्ञात है। इसी बिच उनकी अंतरिक्ष कंपनी ने एक कमाल का कीर्तिमान हासिल किया है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।

Advertisement

 SpaceX ने 36 घंटे की अवधि में तीन रॉकेट लॉन्च और लैंड किए हैं। स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से रविवार (19 जून) को दोपहर 12:27 बजे ईडीटी पर दो चरणों वाला फाल्कन 9 रॉकेट लॉन्च किया गया। जो लुइसियाना स्थित कंपनी ग्लोबलस्टार के लिए संचार उपग्रह (Communication Satellite) ले जा रहा है।

सीईओ और संस्थापक एलोन मस्क ने एक ट्वीट कर टीम को बधाई दी।  “SpaceX फाल्कन टीम को 2 दिनों में 3 सक्सेसफुल लॉन्च करने के लिए बधाई!” 

 

Advertisement

प्रक्षेपण के लगभग 1 घंटे 50 मिनट बाद उपग्रह को उसकी निर्धारित कक्षा में स्थापित कर दिया गया।

स्पेसएक्स ने एक ट्वीट में कहा, “ग्लोबलस्टार एफएम15 की तैनाती की पुष्टि की गई है।”

Advertisement

17 जून को, कंपनी ने फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से अपने 53 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों को लॉन्च किया और 18 जून को कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से जर्मन सेना के लिए एक रडार उपग्रह उतारा।

गौतलब है की यह इस साल दूसरी बार है जब Space X ने ट्रिपल राकेट लॉन्च किए है। इससे पहले उन्होंने फेब्रुअरी में यह कारनामा किया था।

Advertisement