SpreadIt News | Digital Newspaper

दुनिया में औसत सबसे तेज इंटरनेट स्पीड ‘इस’ देश में है, भारत की स्पीड जानकर चौंक जाओगे, जानिए पूरी खबर विस्तार से 

दुनिया में औसत सबसे तेज इंटरनेट स्पीड ‘इस’ देश में है, भारत की स्पीड जानकर चौंक जाओगे, जानिए पूरी खबर विस्तार से

विश्व: 207.61 मेगाबिट प्रति सेकेंड (Mbps) की औसत इंटरनेट स्पीड के साथ सिंगापुर दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड हब के रूप में उभरा है।

Advertisement

 BanklessTimes.com के विश्लेषण के अनुसार, चिली और थाईलैंड क्रमशः 200.01 और 189.64 एमबीपीएस के साथ सिंगापुर के पीछे है। 

गौतलब है की 151.21 एमबीपीएस स्पीड के साथ अमेरिका आठवें स्थान पर है।हांगकांग, डेनमार्क, चीन और मकाऊ ने क्रमश: चौथा, पांचवां, छठा और सातवां स्थान हासिल किया।

Advertisement

बैंकलेस टाइम्स के सीईओ जोनाथन मेरी ने कहा, “फिक्स्ड ब्रॉडबैंड कैटेगरी में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाले शीर्ष आठ देशों में से चीन सबसे बेहतर है, जिसने तीन पायदान में बढ़ोतरी की हैं।”

फिक्स्ड ब्रॉडबैंड कैटेगरी में ग्लोबल मीडियन डाउनलोड स्पीड फिलहाल 63.46 एमबीपीएस है।

Advertisement

जबकि सिंगापुर फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट श्रेणी में पहले स्थान पर आया, यह मोबाइल इंटरनेट श्रेणी में 64.05 एमबीपीएस के औसत के साथ 22वें स्थान पर आ गया है।

संयुक्त अरब अमीरात और कतर इस श्रेणी में क्रमशः 134.48 एमबीपीएस और 129.36 एमबीपीएस के साथ आगे रहे।

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रेणी के लिए औसत डाउनलोड गति 30.75 एमबीपीएस है, जिसकी अपलोड गति 8.78 एमबीपीएस है, और औसत लेटेंसी 29 Ms है।

क्या है भारत का हाल?

Advertisement

इस बीच, भारत ने वैश्विक औसत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में वैश्विक स्तर पर चार स्थानों को गिरा दिया – अप्रैल के महीने में 72 वें से 76 वें स्थान पर। चौंकाने वाली बात है कि भले ही देश एम् इंटरनेट सस्ता है, स्पीड के मामले में भारत अब भी पिछड़ा हुआ है। 

नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स में वैश्विक लीडर ऊकला के अनुसार, भारत में कुल मिलाकर औसत डाउनलोड स्पीड मार्च में 48.15 एमबीपीएस से घटकर अप्रैल में 48.09 एमबीपीएस हो गई।हालांकि, भारत ने 14.19 एमबीपीएस औसत मोबाइल डाउनलोड गति दर्ज की जो मार्च में 13.67 एमबीपीएस से बेहतर है।

Advertisement