SpreadIt News | Digital Newspaper

भारतीय सेना की अग्निपथ योजना को लेकर प्रेस कॉन्फरेंस, अग्निवीरों को मिल सकते है १ करोड़, जानिए पूरी विस्तृत जानकारी 

भारतीय सेना की अग्निपथ योजना को लेकर प्रेस कॉन्फरेंस, अग्निवीरों को मिल सकते है १ करोड़, जानिए पूरी विस्तृत जानकारी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का लाखों युवा विरोध कर रहे हैं. देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए हैं। इस बीच तीनों सेनाओं की ओर से संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया है। जिसमें इस योजना का जिक्र है। 

Advertisement

सेना ने कहा कि सुधार पहले होना था। काम 1989 में शुरू हुआ था। हम चाहते थे कि यह काम शुरू हो, हम इस पर लगातार काम कर रहे थे. जिसमें कमांडिंग ऑफिसर की उम्र कम कर दी गई, ऐसे कई बदलाव हुए। 

“हमें एक युवा प्रोफ़ाइल की आवश्यकता है,” उन्होंने तीनों सेनाओं के एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,  “आप सभी जानते हैं कि 2030 तक हमारे देश में 50 फीसदी लोगों की उम्र 25 साल से कम होगी। हम सेना को युवा रखने की कोशिश करते हैं।”

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, “इस बारे में बहुत सारे लोगों से बात की गई, विदेशों का अध्ययन किया गया। सभी देशों में यह देखा गया कि आयु 26, 27 और 28 वर्ष थी। भर्ती करने के तीन या चार तरीके हैं। कोई भी कभी भी बाहर जा सकता है। यहां तक ​​कि उन देशों में भी चुनौतियां हैं जिनका सामना हमारे युवा करते हैं। 

सेना ने कहा कि युवाओं में जोश और जुनून ज्यादा होता है। लेकिन इसके साथ ही हमें होश की भी जरूरत होती है। सिपाही को जोश माना जाएगा, तो हवलदार से ऊपर के सभी लोग होश की श्रेणी में आते हैं। हम चाहते हैं कि जोश और होश ठीक हों। 

Advertisement

अग्निवीरों को मिलेंगे भत्ते 

सेना ने कहा कि एक सेवा निधि योजना है जिसमें अग्निशामकों का योगदान 5 लाख रुपये है, सरकार खुद से 5 लाख रुपये प्रदान करेगी। उनके सभी भत्ते समान होंगे। उनके और मौजूदा जवान के बीच कोई गैप नहीं रहेगा। वही, सेना में शहीदों को एक करोड़ रुपये का बीमा मिलेगा। जिस पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं देना होता है। 

Advertisement

 

सेना में भर्ती होना है तो प्रदर्शन में शामिल मत होना 

अग्निशामकों को इस बात का सबूत देना होगा कि वे किसी विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं थे। इसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा। पुलिस सत्यापन के दौरान यह देखा जाएगा कि उम्मीदवार किसी प्रदर्शन में शामिल होगा या नहीं। 

Advertisement