SpreadIt News | Digital Newspaper

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर सुरक्षित है? चार्ज करते वक्त एक और स्कूटर को लगी आग, जानिए क्यों हो रहा है ऐसा?

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर सुरक्षित है?, चार्ज करते वक्त एक और स्कूटर को लगी आग, जानिए क्यों हो रहा है ऐसा?

गुजरात: पिछले कुछ महीनों में ओला इलेक्ट्रिक, जितेंद्र न्यू ईवी, ओकिनावा और प्योर एनर्जी ईवी के कई इलेक्ट्रिक स्कूटर आग की चपेट में आ रहे हैं। सबसे ज्यादा मामले प्योर ईवी ई-स्कूटर से जुड़े हैं। इस घटना ने लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के सुरक्षा मानकों पर सवाल खड़ा कर दिया है।

Advertisement

अब, गुजरात में एक और प्योर ईवी इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुजरात में एक घर के बाहर चार्जिंग के लिए प्लग किए जाने के दौरान एक EPluto 7G इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई। सौभाग्य से, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

यह पांचवां प्योर ईवी स्कूटर होगा जो आग की चपेट में आया था। इससे पहले प्योर ईवी के चार ई-स्कूटर में आग लग गई थी। पिछले महीने हैदराबाद में एक प्योर ईवी ई-स्कूटर में गाड़ी चलाते समय आग लग गई थी।

Advertisement

स्कूटर मालिक के अनुसार, जब वह अपने दोस्त के साथ यात्रा कर रहा था, तभी अचानक रुक गया। इसलिए, जब उसने बैटरी कंपार्टमेंट खोला, तो यह जांचने के लिए कि क्या गलत है, उसमें से धुआं निकलने लगा और आखिरकार उसमें आग लग गई। इस मामले में ईवी मालिक ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है।

इस बीच, प्योर ईवी ने इस साल अप्रैल में 2,000 ई-स्कूटर वापस मंगाए। इसके लिए रिकॉल जारी किया गया था। EPluto 7G वही मॉडल है जिसने हाल ही में हैदराबाद और गुजरात में आग पकड़ी थी।

Advertisement

ईवी स्कूटरों में बार-बार आग लगने की इन घटनाओं ने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के सुरक्षा मानकों पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

Advertisement