SpreadIt News | Digital Newspaper

5G Spectrum Big Update: अब इंतजार ख़त्म, सरकार ने दी 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, जानिए कब तक आएगा 5G नेटवर्क?

5G Spectrum Big Update: अब इंतजार ख़त्म, सरकार ने दी 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूबी, जानिए कब तक आएगा 5G नेटवर्क?

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 5G स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित करने के दूरसंचार विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  जिसके माध्यम से सफल बोलीदाताओं को जनता को 5G सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम सौंपा जाएगा।

Advertisement

20 साल की वैधता अवधि के साथ कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई, 2022 के अंत तक की जाएगी। नीलामी विभिन्न निम्न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज) में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जाएगी। 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज), मिड (3300 मेगाहर्ट्ज) और हाई (26 गीगाहर्ट्ज़) फ़्रीक्वेंसी बैंड।

मान अजा रहा है यह सेवा  5G प्रौद्योगिकी-आधारित सेवाओं को रोल-आउट करने के लिए किया जाएगा, जो वर्तमान 4G सेवाओं के माध्यम से संभव की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक होगा।

Advertisement

मंत्रिमण्डल ने व्यवसाय करने में सुगमता के लिए आगामी स्पेक्ट्रम नीलामी के माध्यम से बोलीदाताओं द्वारा प्राप्त किए जाने वाले स्पेक्ट्रम के संबंध में विभिन्न प्रगतिशील विकल्पों की घोषणा की।

पहली बार, सफल बोलीदाताओं द्वारा अग्रिम भुगतान करने की कोई अनिवार्य आवश्यकता नहीं है। स्पेक्ट्रम के लिए भुगतान 20 समान वार्षिक किश्तों में किया जा सकता है जिसका भुगतान प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में एडवांस रूप से किया जाना है।

Advertisement

स्पेक्ट्रम पूरे 5G तंत्र का एक अभिन्न और आवश्यक हिस्सा है। आगामी 5G सेवाओं में नए युग के व्यवसाय बनाने, उद्यमों के लिए अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करने और नवीन उपयोग-मामलों और प्रौद्योगिकियों की तैनाती से उत्पन्न होने वाले रोजगार प्रदान करने की क्षमता है।

5G सेवाओं के रोल-आउट को सक्षम करने के लिए पर्याप्त बैकहॉल स्पेक्ट्रम की उपलब्धता भी आवश्यक है। बैकहॉल की मांग को पूरा करने के लिए, मंत्रिमंडल ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को ई-बैंड में प्रत्येक 250 मेगाहर्ट्ज के दो वाहक अस्थायी रूप से आवंटित करने का निर्णय लिया है।

Advertisement

कब शुरू होगा 5G ?

हालाँकि नीलामी कब होगी इसकी आधिकारिक तिथि सामने नहीं आई है। हालाँकि, माना जा रहा है इस साल के अंत तक सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। और अगले साल के पहले छह महीनों में सभी को ५G का इस्तेमाल करने का मौका मिल सकता है।

Advertisement