SpreadIt News | Digital Newspaper

IPL प्रसारण अधिकार पर रिकॉर्ड-तोड़ बोली, अब ‘इन’ चैनल्स पर होगा प्रसारण, डिजिटल प्रसारण अधिकार अब ‘इस’ प्लेटफार्म के पास 

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL ) के 2023 से 2027 तक के लिए प्रसारण अधिकारों की ई-नीलामी में दो अलग-अलग प्रसारकों ने नीलामी में तगड़ी बोली लगाकर अधिअक्र अपने नाम किए।

पांच साल के चक्र में 410 मैचों का प्रसारण होने के साथ, प्रत्येक आईपीएल खेल के लिए प्रति मैच कुल मूल्य 107.5 करोड़ रुपये है। जो की अब तक रिकॉर्ड है।

Advertisement

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, जियो (वायाकॉम 18) या हॉटस्टार (डिज्नी-स्टार) भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल अधिकारों को चुन सकते थे, वहीं यह संकेत दिया गया है कि सोनी ने भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी अधिकार हासिल कर लिए हैं। पैकेज ए (टीवी राइट्स) और पैकेज बी (डिजिटल) का संयुक्त मूल्य 44,075 करोड़ रुपये है।

“टीवी के लिए अंतिम बोली 23,575 करोड़ रुपये है जबकि डिजिटल 20,500 करोड़ रुपये पर समाप्त हो गया है।”

नीलामी अब पैकेज सी की बोली लगाने की ओर बढ़ेगी, जो 18-गेम का गैर-अनन्य भारत डिजिटल अधिकार है, जिसका आधार मूल्य 16 करोड़ रुपये है। नीलामी पैकेज डी बिगिंग राइट्स के साथ समाप्त होगी, जो कि बाकी दुनिया है जिसमें प्रत्येक गेम के लिए आधार मूल्य के साथ पांच क्षेत्र शामिल हैं और प्रत्येक क्षेत्र 3 करोड़ रुपये है।

Advertisement

सितंबर 2017 में टीवी और डिजिटल दोनों के लिए 16,347.50 करोड़ रुपये की विजयी बोली के साथ, स्टार इंडिया-डिज्नी 2017-22 चक्र के लिए आईपीएल अधिकारों के वर्तमान मालिक थे।

इससे पहले, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने टूर्नामेंट की शुरुआत के दौरान 10 साल की अवधि के लिए 8200 करोड़ रुपये की बोली के साथ आईपीएल टीवी मीडिया अधिकार जीते थे।

Advertisement