SpreadIt News | Digital Newspaper

जल्दी निपटालो बैंक के जरुरी काम, इस महीने हो सकती है बैंक हड़ताल, जानिए क्या है पूरा मामला?

जल्दी निपटालो बैंक के जरुरी काम, इस महीने हो सकती है बैंक हड़ताल, जानिए क्या है पूरा मामला?

नई दिल्ली: देश भर के बैंक कर्मचारी और अधिकारी लंबे समय से लंबित मुद्दों के समाधान की मांग को लेकर 27 जून को एक दिवसीय हड़ताल पर जाने वाले है। 

Advertisement

बैंक कर्मचारी संघ का दावा है कि सरकार का रवैया बेहद संवेदनहीन है। बैंक कर्मचारियों की 5 दिन की बैंकिंग और शनिवार रवि छुट्टी की मांग पेंशनभोगियों की सेवानिवृत्ति, नई पेंशन योजना को खत्म करने और पुरानी योजना शुरू करने की मांग की है। 

गौरतलब है कि हड़ताल के दिन राष्ट्रीयकृत बैंक की सभी शाखाएं बंद रहेंगी. 

Advertisement

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों ने इस महीने के अंत में हड़ताल की चेतावनी दी है। इसलिए अगर आप बेकिंग से जुड़े काम से परहेज कर रहे हैं तो तुरंत इससे छुटकारा पाएं। कर्मचारी संघों ने कहा कि वे अपनी मांगों को लेकर 27 जून को हड़ताल पर जा सकते हैं। 

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और बैंक कर्मचारियों के राष्ट्रीय संगठन सहित नौ बैंक यूनियनों के गठबंधन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। 

Advertisement

पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी के मूल वेतन का आधा पेंशन के रूप में दिया जाता है। साथ ही पेंशन के लिए कर्मचारियों के वेतन से कोई कटौती नहीं की जाती है। साथ ही ग्रेजुएशन की राशि 20 लाख रुपये तक है. पुरानी योजना में सामान्य भविष्य निधि यानी जीपीएफ का प्रावधान है। 

नई पेंशन योजना से कर्मचारी के मूल वेतन और डीए में से 10 फीसदी की कटौती होती है। छह माह बाद भी डीए मिलने का प्रावधान नहीं है। सेवानिवृत्ति के बाद निश्चित पेंशन की कोई गारंटी नहीं है। इस योजना का लक्ष्य सेवानिवृत्ति पर पेंशन पाने के लिए एनपीएस फंड का 40 प्रतिशत निवेश करना है। 

Advertisement