SpreadIt News | Digital Newspaper

बड़ी खबर: अब क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ा जा सकेगा, अब क्रेडिट खाते से होगा UPI भुगतान, जानिए पूरी खबर विस्तार से 

बड़ी खबर: अब क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ा जा सकेगा, अब क्रेडिट खाते से होगा UPI भुगतान, जानिए पूरी खबर विस्तार से

 

Advertisement

नई दिल्ली: ऑनलाइन भुगतना आने वाले दिनों में UPI Payment भी क्रेडिट कार्ड की मदद से किया जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को यह घोषणा की। रिजर्व बैंक जल्द ही यह सुविधा शुरू करेगा। यह फीचर रुपे क्रेडिट कार्ड से शुरू होगा।

 UPI की बात करें तो यह एक बैंकिंग प्रणाली है जिसके माध्यम से भुगतान आवेदन पर पैसे का लेन-देन या भुगतान किया जा सकता है। आपकी UPI ID एक प्रकार का पता है जो UPI पर आपकी पहचान करता है। 

Advertisement

UPI वर्तमान में देश में भुगतान का सबसे लोकप्रिय माध्यम है। इस प्लेटफॉर्म से करीब 260 मिलियन यूजर्स और 50 मिलियन मर्चेंट जुड़े हुए हैं। क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को अधिक भुगतान विकल्प प्रदान करना है।

 वर्तमान में यूपीआई उपयोगकर्ताओं के पास केवल डेबिट कार्ड और बचत/चालू खाता लेनदेन तक पहुंच है। इस सुविधा के शुरू होने से डिजिटल लेनदेन को भी और गति मिलेगी। क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करना RBI द्वारा प्रचारित NPCI द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड (रुपे क्रेडिट कार्ड) से शुरू होगा। 

Advertisement

सिस्टम के विकास के साथ, मास्टर कार्ड और वीजा सहित अन्य गेटवे पर आधारित क्रेडिट कार्ड के लिए यह सुविधा शुरू की जा सकती है। यह प्रणाली उन लोगों के लिए आसान बना देगी, जिन्हें क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने या बैंक में धन हस्तांतरित करने की आवश्यकता होती है। दोनों ही मामलों में एक अतिरिक्त शुल्क है। 

क्रेडिट कार्ड से ऐसे किया जा सकता है UPI पेमेंट

Advertisement

रिजर्व बैंक की इस सुविधा से अब बिना क्रेडिट कार्ड स्वाइप किए पेमेंट करना संभव होगा। इसके लिए सबसे पहले क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करना होगा। इसके बाद सीधे क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान किया जा सकता है। भुगतान करते समय आपके पास विकल्प होगा कि आप किस क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भुगतान करना चाहते हैं। 

चार्ज लगेगा या नहीं?
मौजूदा सिस्टम में UPI के जरिए पेमेंट करने पर कोई चार्ज नहीं लगता है। जबकि क्रेडिट कार्ड कंपनियां ऑनलाइन भुगतान के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) पर निर्भर करती हैं। जो किसी से हर पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं लेता है। 

Advertisement