SpreadIt News | Digital Newspaper

महंगाई का एक और झटका, RBI ने कर दी रेपो रेट्स में बढ़ोतरी, जानिए इसका आप पर क्या असर पड़ेगा?

महंगाई का एक और झटका, RBI ने कर दी रेपो रेट्स में बढ़ोतरी, जानिए इसका सीधा आप पर क्या असर पड़ेगा?

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार को अहम बैठक की. इस बैठक के बाद रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

Advertisement

 वृद्धि के बाद, रेपो दर अब 4.40 प्रतिशत से बढ़कर 4.90 प्रतिशत हो जाएगी। इस खबर का मतलब है कि अगर आपका बैंक लोन अभी चल रहा है तो उसकी किस्त यानी ईएमआई पहले से ज्यादा महंगी हो जाएगी। आरबीआई के इस ऐलान का असर शेयर बाजार पर भी पड़ा। सेंसेक्स 400 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ।

रेपो रेट क्या है?

Advertisement

जिस दर पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है उसे रेपो रेट कहते हैं। रेपो रेट में बढ़ोतरी का मतलब है कि बैंकों को आरबीआई से ज्यादा कर्ज मिलेगा। इससे होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन पर ब्याज दरें बढ़ेंगी, जिसका सीधा असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा।

एक महीने में दो बार हुई बढ़ोतरी 

Advertisement

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने पिछले एक महीने में दूसरी बार रेपो रेट बढ़ाया है। इससे पहले 4 मई को आरबीआई ने रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की तेजी से बढ़ोतरी की थी। नकद आरक्षित अनुपात (CRR ) को भी इस अवधि के दौरान 0.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.5 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया।

देश में महंगाई बढ़ रही है. देश में महंगाई दर लगातार 6 फीसदी से ऊपर रही है. बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने और आम आदमी को राहत देने के लिए आरबीआई ने यह फैसला लिया है। हालाँकि यह कर्जदार लोगों के लिए काफी दिक्कत भरा होने वाला है। 

Advertisement

आरबी के इस फैसले का आम आदमी पर क्या असर होगा?

भारतीय रिजर्व बैंक की निगरानी नीति समिति की बैठक में आज एक अहम फैसला लिया गया। जिसके तहत आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। जिसका सीधा असर बैंक के लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा. रेपो रेट बढ़ने से बैंकों का कर्ज महंगा होगा। इतना ही नहीं, ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सीधा असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा। ईएमआई पहले से ज्यादा बढ़ेगी।

Advertisement