SpreadIt News | Digital Newspaper

बड़ी खबर: सरकार ने दी 76,000 करोड़ रुपये के हथियार खरीदने की मंजूरी, जानिए क्या-क्या खरीदेगा भारत?

बड़ी खबर: सरकार ने दी 76,000 करोड़ रुपये के हथियार खरीदने की मंजूरी, जानिए क्या-क्या खरीदेगा भारत?

नई दिल्ली: भारत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। इस दिशा में अहम कदम उठाते हुए रक्षा अधिग्रहण परिषद ने सोमवार को 76,000 करोड़ रुपये के टैंक, ट्रक, युद्धपोत और विमान के लिए इंजन खरीदने को मंजूरी दे दी।

Advertisement

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन हथियारों और सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी गई।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में वायु सेना, नौसेना और तटरक्षक बल के लिए कुल 76,390 करोड़ रुपये की खरीद के लिए मंजूरी दी गई। AON किसी भी रक्षा खरीद के लिए पहली निविदा प्रक्रिया है।

Advertisement

खरीद को DAC यानी रक्षा अधिग्रहण परिषद द्वारा बाय-इंडिया, बाय एंड मेक इंडिया और बाय-इंडिया-आईडीडीएम यानी स्वदेशी डिजाइन डेवलपमेंट एंड मैन्युफैक्चरिंग की श्रेणियों में मंजूरी दी गई है।

 रक्षा मंत्रालय ने सेना के लिए पुलों, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों यानी ATGM के साथ पहिएदार बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, रफ टेरेन फोर्कलिफ्ट ट्रक (RFLT) और हथियार खोजने वाले रडार की खरीद को मंजूरी दे दी है।

Advertisement

भारतीय नौसेना के लिए 36,000 करोड़ रुपये के कोरविट मंजूर किए गए हैं। लेकिन इन युद्धपोतों की संख्या नहीं बताई गई है लेकिन रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह अगली पीढ़ी का कॉर्विट वर्सेटाइल युद्धपोत होगा।

युद्धपोत का उपयोग निगरानी मिशन, एस्कॉर्ट ऑपरेशन, सतही कार्रवाई समूहों, सेवा और हमले और समुद्री सुरक्षा के लिए किया जाएगा।

Advertisement