SpreadIt News | Digital Newspaper

माहवारी के दौरान होने वाली असहनीय पीड़ा ‘ऐसे’ होगी दूर, बस अपनाइए ‘इन’ आसान नुस्खों को, दवाई लेने की सोचना भी नहीं!

माहवारी के दौरान होने वाली असहनीय पीड़ा ‘ऐसे’ होगी दूर, बस अपनाइए ‘इन’ आसान नुस्खों को, दवाई लेने की सोचना भी नहीं!

स्वास्थ्य: पीरियड्स हमेशा से महिलाओं के लिए एक मुश्किल समय रहा है। पीरियड्स के दर्द के कारण एक महिला के लिए अपनी वर्षों की मेहनत का ज्वार मोड़ना बहुत दर्दनाक होता है।
ऐसा ही कुछ 19 साल के चीनी टेनिस खिलाड़ी किनवेन झेंग के साथ भी हुआ । किनवेन झेंग फ्रेंच ओपन के अंतिम दौर में खेल रही थी , लेकिन दूसरे सेट में उसे मेडिकल टाइमआउट लेना पड़ा और वह पोलैंड की दुनिया की नंबर एक इगा स्वीटेक से हार गई ।

Advertisement

यह दुख केवल किनवेन झेंग का नहीं है। दुनिया में ऐसी लाखों युवतियों और पुरुषों के सपने कभी-कभी पीरियड्स क्रैम्प्स से टूट जाते हैं ।

कुछ युवतियां पीरियड्स के दौरान अत्यधिक दर्द के कारण ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। अक्सर स्कूल-कॉलेज जाने वाले छात्रों को दर्द के कारण क्लास, फंक्शन, परीक्षा छोड़नी पड़ती है।

Advertisement

पीरियड्स में ऐंठन क्यों होती है?

मासिक धर्म के दौरान ऐंठन उम्र से संबंधित नहीं है। यह युवा लड़कियों के साथ-साथ वयस्क महिलाओं द्वारा भी महसूस किया जाता है।

Advertisement

खिंचाव के कई कारण हैं। पीरियड्स के दौरान जो खून निकलता है वह यूट्रस के अंदर की लाइनिंग है, जो हर महीने बाहर निकलती है।

गर्भावस्था के दौरान यह प्रक्रिया और पीरियड्स रुक जाते हैं। पीरियड्स का ब्लीडिंग गर्भाशय से लाइनिंग को अलग करने और लाइनिंग को हटाने की प्रक्रिया के कारण होता है। इन दोनों प्रक्रियाओं के दौरान, गर्भाशय सिकुड़ता है, जिससे दर्द और ऐंठन होती है।

Advertisement

पीरियड क्रैम्प्स से बचने के लिए क्या करें?

पीरियड्स का दर्द पहले दिन ज्यादा होता है। किनवेन झेंग के मामले में उन्होंने खुद कहा है कि उन्हें पीरियड्स के पहले दिन ज्यादा दर्द होता है। ऐसे में उसे अक्सर अधिक दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है।

Advertisement

इस स्थिति से राहत पाने के दो तरीके हैं, शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म। थोड़े समय के लिए दर्द से राहत पाने के लिए आप कोई भी दर्द निवारक दवा (डॉक्टर से बात करें) ले सकते हैं।

कभी-कभी दर्द निवारक दवा लेने से कोई नुकसान नहीं होता है। हालाँकि, दवा लेने से पहले कुछ प्राकृतिक उपचार करने चाहिए, हालाँकि दवा तभी लेनी चाहिए जब कोई आराम न हो।

Advertisement

दर्द से तुरंत राहत के लिए आप गर्म पानी की थैली से शेक ले सकते हैं। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखें। यह पीरियड्स के दौरान बहुत जरूरी होता है।

 अक्सर कुछ युवतियों को स्कूल में शौचालय जाना पसंद नहीं होता और इस वजह से वे कम पानी पीती हैं, जो अच्छी आदत नहीं है। आप जितने अधिक हाइड्रेटेड रहेंगे, आप उतने ही अधिक आराम से रहेंगे।

Advertisement

 ऐंठन की समस्या को नियमित व्यायाम या खेलकूद से काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

क्या पीरियड की तारीख बढ़ाई जा सकती है?

Advertisement

आप माहवारी की तारीख बढ़ा सकते हैं, लेकिन ऐसा बार-बार करना सुरक्षित नहीं है। यह जीवन में केवल एक बार या आपात स्थिति में ही किया जाना चाहिए।

अगर किसी की शादी है उस दौरान तारीखें आती हैं, तो आप उसे आगे बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। नहीं तो आप नियमित दर्द निवारक दवा लेने से आराम पा सकते हैं।

Advertisement

कोई डॉक्टर इसकी अनुशंसा नहीं करता क्योंकि यह सुरक्षित नहीं है। अवधि बढ़ाने के लिए हार्मोनल दवा दी जाती है। यह विधि शरीर चक्र के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं है।

हार्मोनल दवाओं के लंबे समय तक उपयोग से शरीर की लय बिगड़ सकती है और प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं और लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Advertisement