SpreadIt News | Digital Newspaper

PAN -आधार लिंक नया अपडेट : अगर ‘इस’ तारीख तर नहीं करोगे लिंक तो लगेगा बड़ा जुर्माना, ऐसे करे आसानी से लिंक

PAN -आधार : अगर ‘इस’ तारीख तर नहीं करोगे लिंक तो लगेगा बड़ा जुर्माना, ऐसे करे आसानी से लिंक

नई दिल्ली: क्या आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं किया है? यदि नहीं तो यहां सिर्फ आपके लिए एक नया अपडेट है! जुर्माने का भुगतान और लिंकिंग की समय सीमा निकट है। PAN Card को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तय की गई थी। हालांकि, बाद में इसे जुर्माने के साथ बढ़ाकर 30 जून, 2022 कर दिया गया। अब 30 जून की डेडलाइन भी इसी महीने पूरी हो जाएगी।

Advertisement

जुर्माना कितना है?

31 मार्च के बाद 500 रुपये विलंब शुल्क लगाया गया। अब यदि आप 30 जून को पैन और आधार को लिंक नहीं करते हैं, तो जुर्माना दोगुना हो जाएगा और आपको 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

Advertisement

टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक 30 जून से पहले अपने आधार को PAN से लिंक करने वाले टैक्सपेयर्स से 500 रुपये लेट फीस वसूल की जाएगी। हालांकि, अगर लिंकिंग 1 जुलाई या उसके बाद की जाती है तो टैक्सपेयर्स को 1,000 रुपये लेट फीस देनी होगी।

यदि करदाता 31 मार्च, 2023 तक अपने आधार विवरण और अपने पेज नंबर को लिंक नहीं करते हैं, तो उनका पेज निष्क्रिय कर दिया जाएगा। नतीजतन, करदाता वित्तीय लेनदेन करने में असमर्थ होंगे जैसे कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना जहां पैन कार्ड अनिवार्य है। उन पर धारा 272बी के तहत अतिरिक्त टीडीएस और जुर्माना भी लगाया जाएगा।

Advertisement

आधार और पेज को कैसे लिंक करें

 

Advertisement

– इनकम टैक्स पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

– क्विक लिंक्स नेविगेशन एरिया से लिंक आधार पर क्लिक करें।

Advertisement

– नई विंडो में पेज नंबर, सपोर्ट डिटेल्स, नाम, मोबाइल फोन नंबर एंटर करें।

– जानकारी सत्यापित करें और आगे बढ़ें।

Advertisement

– अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

– जुर्माना भरने के बाद दो पहचान पत्र लिंक हो जाएंगे।

Advertisement

– आयकर पोर्टल पर जाकर इस प्रक्रिया से गुजरने में असमर्थ करदाताओं की मदद के लिए कर विभाग एसएमएस सेवा के माध्यम से पेज सपोर्ट लिंक करने की सुविधा प्रदान करता है।

Advertisement