SpreadIt News | Digital Newspaper

हल्दी का सेवन आपके स्वास्थ के लिए हो सकता है हानिकारक, आयुर्वेदिक फायदे होने के बावजूद है कई साइड इफेक्ट्स, जानिए इसके कारण विस्तार से 

हल्दी का सेवन आपके स्वास्थ के लिए हो सकता है हानिकारक, आयुर्वेदिक फायदे होने के बावजूद है कई साइड इफेक्ट्स, जानिए इसके कारण विस्तार से

 

Advertisement

स्वास्थ: हल्दी स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। हल्दी का प्रयोग सब्जी या दाल समेत कई व्यंजनों में किया जाता है।

बेशक, बहुत से लोग अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए हल्दी का सेवन भी करते हैं। हालांकि इसका ज्यादा सेवन सेहत को फायदे के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो, हल्दी के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी गई है।

Advertisement

खून पतला करना – हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व खून को पतला करता है। नतीजतन, हल्दी के अत्यधिक सेवन से खून पतला हो जाता है और मामूली चोट लगने पर भी रक्तस्राव हो सकता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है।

गर्भावस्था में परेशानी– हल्दी का अधिक सेवन गर्भावस्था के दौरान परेशानी का कारण बन सकता है। बहुत अधिक हल्दी खाने से न केवल मां बल्कि भ्रूण को भी नुकसान हो सकता है। गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में हल्दी के अत्यधिक सेवन से गर्भवती महिला में रक्तस्राव हो सकता है, जिससे गर्भपात हो सकता है।

Advertisement

पेट खराब होना– हल्दी के अधिक सेवन से पेट में सूजन, सूजन और ऐंठन हो सकती है। इतना ही नहीं, ज्यादा हल्दी खाने से भी पित्त पथरी हो सकती है। हल्दी में ऑक्सालेट तत्व शरीर को कैल्शियम को ठीक से नहीं घुलने देता है। जिससे पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

दस्त- उल्टी– हल्दी में मौजूद करक्यूमिन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे दस्त और उल्टी हो सकती है।

Advertisement

त्वचा और श्वसन संबंधी समस्याएं – हल्दी के गुण त्वचा और सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन जब आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो यह हानिकारक हो जाता है। हल्दी के सेवन से सांस की तकलीफ और त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं। यह त्वचा के साथ-साथ अंदर पर भी एलर्जी पैदा कर सकता है।

 

Advertisement