SpreadIt News | Digital Newspaper

केले और दूध का सेवन एक साथ करते हो तो सावधान! यह हो सकता है ‘इन’ गंभीर समस्याओं का कारण

केले और दूध का सेवन एक साथ करते हो तो सावधान! यह हो सकता है ‘इन’ गंभीर समस्याओं का कारण

स्वास्थ्य: ज्यादातर लोग फिटनेस को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। उनके मन में हमेशा यह सवाल रहता है कि वर्कआउट के बाद डाइट में क्या लें। केले की स्मूदी और केले के शेक को सेहतमंद माना जाता है।

Advertisement

 

केला और दूध पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसी वजह से माना जाता है कि केला और दूध एक साथ खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Advertisement

केले फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं। दूध कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है।

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ दूध और केला खाने की सलाह देते हैं, जिससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं। फिटनेस को लेकर काफी जागरूक रहने वाले युवा दूध और केले का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं।

Advertisement

दूध और केला कैलोरी से भरपूर होते हैं। अगर इन खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो वजन बढ़ सकता है।

 

Advertisement

आयुर्वेद के अनुसार दूध और केले का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार अगर दूध और केले का एक साथ सेवन किया जाए तो यह पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। दूध और केले की प्रकृति अलग होती है।

Advertisement

सभी खाद्य पदार्थों की प्रकृति अलग-अलग होती है और पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए सही भोजन संयोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

आयुर्वेद के अनुसार अगर दूध और केले का एक साथ सेवन किया जाए तो इससे पाचन संबंधी समस्याएं, एलर्जी, साइनस कंजेशन, खांसी, उल्टी और दस्त हो सकते हैं। अगर दूध और केले का एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा हो सकते हैं और श्वसन तंत्र गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है।

Advertisement

क्या किया जाए?

दूध और केले में अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं। इसलिए दूध का सेवन करने के 20 मिनट बाद केले का सेवन करना चाहिए।

Advertisement