SpreadIt News | Digital Newspaper

ज्यादा नींद लेनी की आदत है तो सावधान! यह हो सकता है ‘इन’ गंभीर बीमारियों का कारण

ज्यादा नींद लेनी की आदत है तो सावधान! यह हो सकता है ‘इन’ गंभीर बीमारियों का कारण

स्वास्थ्य: जैसे कि हम सभी जानते है नींद सभी प्राणियों के लिए आवश्यक होती है। पूरी नींद लेने पर ही हम स्वस्थ रह पाते है। हालांकि नींद की कमी कई खतरनाक स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का कारण बन जाता है।

Advertisement

हालांकि, क्या आप जानते है  जरूरत से ज्यादा सोना भी आपके स्वास्थ्य की वाट लगा सकता है? आइए जानते है जरूरत से ज्यादा सोने की आदत क्या समस्या पैदा कर सकती है?

ज्यादा नींद कई तरह की बीमारियों को आमंत्रित करती है? इनमें मधुमेह से लेकर वजन बढ़ने तक शामिल हैं।

Advertisement

 हर कोई जानता है कि जिस तरह आपके शरीर को भोजन की जरूरत होती है, उसी तरह आपके शरीर को कम से कम 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है।

लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा नींद आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से गंभीर बीमारी हो सकती है। वजन बढ़ने से तनाव और अत्यधिक नींद जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

Advertisement

वजन बढ़ना

जो लोग 24 घंटे में 12 से 15 घंटे की नींद लेते हैं उन्हें सावधान रहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है। अगर आप सोते हैं तो शरीर कैलोरी बर्न करता है। इस दौरान शरीर कोई भी शारीरिक गतिविधि नहीं करता है।

Advertisement

बढ़ा हुआ तनाव

अत्यधिक नींद आपके मस्तिष्क को किसी भी कार्य से वंचित कर देती है। तनाव बढ़ने का खतरा है। दिन में ज्यादा सोना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

Advertisement

यह आदत टाइप 2 मधुमेह का कारण बन सकता है। वहीं, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

– कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अगर आप ज्यादा सोते हैं तो इस आदत को बदल दें।

Advertisement

– लंबे समय तक एक ही पोजीशन में रहने वाले बैकपैन्स भी शुरू हो सकते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आपको  कम नींद लेनी पड़ेगी।

Advertisement