SpreadIt News | Digital Newspaper

यह अदानी अब रुकेगा नही, अब ‘इस’ बिजनेस में होगी दमदार एंट्री, जानिए इस बिजनेस के बारे में विस्तार से

यह अदानी अब रुकेगा नही, अब ‘इस’ बिजनेस में होगी दमदार एंट्री, जानिए इस बिजनेस के बारे में विस्तार से

नई दिल्ली: देश के दिग्गज बिजनेसमैन गौतम अडानी एक के बाद एक शिखर पर पहुंच रहे हैं. एसीसी और अंबुजा सीमेंट के लिए मार्ग प्रशस्त करने के बाद अदाणी समूह अब एक नए उद्योग में कदम रख रहा है।

Advertisement

अदाणी समूह ने एविएशन इंडस्ट्रीज के साथ एक और बड़ी डील की है। गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी एंटरप्राइज की एक सहायक कंपनी कथित तौर पर बेंगलुरु स्थित एक स्टार्टअप में भारी निवेश कर रही है जो वाणिज्यिक ड्रोन बनाती है।

सौदा 31 जुलाई तक पूरा हो जाएगा।

Advertisement

हालांकि, कंपनी ने इस बात का विवरण शेअर नहीं किया है कि मौजूदा परिस्थितियों में सौदा कितना लायक है, लेकिन सौदा 31 जुलाई, 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। अदाणी समूह ने विमानन क्षेत्र में भी भारी निवेश किया है।

कंपनी ने कई हवाई अड्डों के संचालन का अनुबंध किया है। कंपनी के पास फिलहाल देश के मुख्य एयरपोर्ट के संचालन का अनुबंध है। इनमें जयपुर, अहमदाबाद और मुंबई एयरपोर्ट शामिल हैं।

Advertisement

अदानी समूह ने 50% हिस्सेदारी खरीदने का सौदा किया 

अडानी समूह धीरे-धीरे रक्षा क्षेत्र में अपना दबदबा बढ़ा रहा है। समूह के अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज ने ड्रोन निर्माता जनरल एरोनॉटिक्स में 50% हिस्सेदारी खरीदने का सौदा किया है।

Advertisement

अदानी डिफेंस के सीईओ आशीष राजवंशी ने बीएसई फाइलिंग में कहा कि अधिग्रहण से कंपनी को अपनी सैन्य यूएवी क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यह न केवल किसानों के लिए काम करेगा , यह सौदा घरेलू कृषि क्षेत्र के लिए सैन्य क्षमताओं के साथ समाधान विकसित करने पर भी विचार करेगा। जनरल एरोनॉटिक्स मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र के लिए काम करता है।

Advertisement

कंपनी रोबोटिक ड्रोन बनाती है जो फसल सुरक्षा के लिए विभिन्न तकनीकों के साथ काम करते हैं। साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर फसलों की निगरानी भी करता है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार अब धीरे-धीरे देश में ड्रोन सेक्टर को काफी बढ़ावा दे रही है। इसलिए सरकार ने ड्रोन नीति भी तैयार की है। जबकि सरकार का लक्ष्य घरेलू स्तर पर इसके निर्माण को बढ़ावा देना भी है।

Advertisement