SpreadIt News | Digital Newspaper

SIM के नियमों के सरकार ने किया बदलाव, अब ‘इन’ व्यक्तियों नही मिलेगी सिम, जेल भी जाना पड़ सकता है

नई दिल्ली: मोबाइल की ही तरह सिम कार्ड हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इसके बिना मोबाइल कुछ काम का नही होता। हालांकि SIM कार्ड खरीदने के लिए हमे टेलीकॉम कंपनियों के नजदीकी स्टोर पर जाकर या ऑनलाइन खरीद सकते है।

नया सिम प्राप्त करने के लिए हम आमतौर पर  हम एक स्थानीय स्टोर में जाते हैं और सिम हमें आईडी कार्ड के माध्यम से आवंटित किया जाता है और यह भी कुछ घंटों में सक्रिय हो जाता है।

Advertisement

 लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। अगर आप नया सिम खरीदने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह खबर पढ़नी होगी। सरकार ने सिम कार्ड को लेकर नए सिम नियमों में बदलाव किया है।

इन नियमों के तहत अब कुछ ग्राहकों के लिए नई सिम लेना आसान हो जाएगा, जबकि कुछ ग्राहकों के लिए नई सिम लेना ज्यादा मुश्किल हो सकता है।

Advertisement

सरकार ने नया सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सिम सेवा की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो सिम घर पर डिलीवर हो जाएगी।

सरकार ने सिम के नियमों में बदलाव किया है। 18 साल से कम उम्र के ग्राहकों को अब सिम कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे। अब टेलीकॉम कंपनियां 18 साल से कम उम्र के लोगों को सिम कार्ड जारी नहीं कर सकती हैं।

Advertisement

साथ ही, जिनकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है, उन्हें नया सिम जारी नहीं किया जाएगा। सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन नहीं करने वालों को अगर दोषी पाया गया और कड़ी सजा दी जाएगी।

Advertisement