SpreadIt News | Digital Newspaper

पुतिन के बारे में बड़ा खुलासा, सालों तक छूपाई ‘यह’ बड़ी बात, पुतिन है इस ‘गंभीर’ बीमारी के मरीज?

पुतिन के बारे में बड़ा खुलासा, सालों तक छूपाई ‘यह’ बड़ी बात, पुतिन है इस ‘गंभीर’ बीमारी के मरीज

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर हमले के बाद से चर्चा में हैं. लंबे समय से उनकी सेहत को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं।

Advertisement

लेकिन अभी तक पुतिन के स्वास्थ्य संबंधी दावों में कोई सच्चाई नहीं पाई गई है। अब ब्रिटेन के पूर्व जासूस क्रिस्टोफर स्टील ने रूसी राष्ट्रपति को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है।

क्रिस्टोफर स्टील कौन है?

Advertisement

पूर्व ब्रिटिश जासूस क्रिस्टोफर स्टील ने दावा किया है कि पुतिन गंभीर रूप से बीमार थे। गौरतलब है कि स्टील ने 2016 के अमेरिकी चुनाव अभियान में रूस पर दखल देने का आरोप लगाते हुए डोनाल्ड ट्रंप पर एक डोजियर लिखा था।

उन्होंने स्काई न्यूज को बताया, “हम रूस और अन्य जगहों से सुन रहे हैं कि पुतिन निश्चित रूप से गंभीर रूप से बीमार हैं।”

Advertisement

लीक हुए ऑडियो टेप में खुलासा

इस बीच एक लीक हुए ऑडियो टेप की खूब चर्चा हो रही है. पुतिन के एक करीबी सूत्र ने यह भी कहा कि रूसी नेता “ब्लड कैंसर” से पीड़ित थे।

Advertisement

उस व्यक्ति को एक धनी पश्चिमी व्यक्ति के साथ पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में चर्चा करते हुए सुना गया था। लीक हुई ऑडियो रिकॉर्डिंग को अमेरिकी मैगजीन न्यू लाइन्स को सौंप दिया गया है।

रूस के राष्ट्रपति की हुई सर्जरी?

Advertisement

लीक हुए ऑडियो टेपों का हवाला देते हुए, यह आरोप लगाया गया है कि यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने से कुछ समय पहले, पुतिन ने ब्लॉक कैंसर से जुड़ी अपनी पीठ की सर्जरी करवाई थी। यह भी कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति पागल हो गए हैं।

पश्चिमी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूक्रेन पर हमले के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तबीयत बिगड़ रही है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन को पिछले सप्ताह के विजय दिवस समारोह सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों में पहले की तुलना में कमजोर देखा गया।

Advertisement

इस महीने की शुरुआत में दावा किया गया था कि रूस के राष्ट्रपति कैंसर की सर्जरी करवा सकते हैं और इस बीच सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और पूर्व संघीय सुरक्षा सेवा के कमांडर निकोलाई पेत्रुशेप को अस्थायी रूप से सत्ता सौंप सकते हैं।

Advertisement