SpreadIt News | Digital Newspaper

NEET परीक्षा पर कोर्ट का बड़ा फैसला, किस तारीख को होगी परीक्षा? जानिए क्यों मामला कोर्ट में गया?

NEET परीक्षा पर कोर्ट का बड़ा फैसला, किस तारीख को होगी परीक्षा? जानिए क्यों मामला कोर्ट में गया?

NEET: 21 मई को होने वाली NEET-PG 2022 परीक्षा को स्थगित करने के एक आवेदन को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। अदालत ने कहा कि वर्तमान परीक्षा स्थगित करने से अराजकता और अनिश्चितता पैदा होगी।

Advertisement

इसका असर मरीजों की देखभाल पर भी पड़ेगा और तैयारी कर रहे 2 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए इसे गलत माना जाएगा.

अदालत ने अपनी टिप्पणी में यह भी कहा कि भर्ती में किसी भी तरह की देरी से मरीजों की देखभाल और अस्पतालों में संचालन प्रभावित होता है।

Advertisement

परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर विचार किया गया है। विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि वर्तमान परीक्षा को स्थगित कर रोगी देखभाल को प्रभावित नहीं होने दिया जाए।

अदालत ने आगे कहा कि सरकार संतुलन बनाने की कोशिश कर रहा है। बड़ी संख्या में ऐसे डॉक्टर हैं जिन्होंने 2022 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

Advertisement

इसके लिए 2 लाख 6000 से ज्यादा डॉक्टरों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जो पिछले 2 साल में परीक्षा में बैठने वाले डॉक्टरों की संख्या से काफी ज्यादा है।

परीक्षा में देरी से सुपर स्पेशियलिटी प्रवेश जैसे अन्य क्षेत्रों पर भी असर पड़ेगा। कोर्ट ने यह भी कहा कि इस साल पिछले दो साल में हमने जो परीक्षाएं कराई हैं, उनमें देरी की वजह कोरोना वायरस की चिंता नहीं है.

Advertisement

अब परीक्षा में देरी का व्यापक असर पड़ेगा। इससे सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा आदि के लिए इंटर्नशिप की अंतिम तिथि भी प्रभावित होगी।

Advertisement