SpreadIt News | Digital Newspaper

भारतीय आर्मी में नौकरी पाने के सपना महिला करेंगी पूरा, ऐसा मौका शायद ही फिर कभी मिले, जानिए भर्ती का पूरा विवरण विस्तार से 

भारतीय आर्मी में नौकरी पाने के सपना करिए पूरा, ऐसा मौका शायद ही फिर कभी मिले, जानिए भर्ती का पूरा विवरण विस्तार से

 

Advertisement

Indian Army recruitment 2022: जिन महिला उम्मीदवारों ने भारतीय सेना के सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (AFMS ) नर्सिंग कॉलेजों में NEET (UG ) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन किया है और परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं, उनके पास चार वर्षीय बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन निमंत्रित किए हैं।

यह कोर्स साल 2022 में शुरू होगा। योग्य महिला उम्मीदवार सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 31 मई, 2022 तक या उससे पहले आवेदन कर सकती हैं। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 220 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

Advertisement

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन शुरू: 11 मई, 2022

Advertisement

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 31 मई, 2022

आवश्यक विवरण

Advertisement

 

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार को कम से कम 50% अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) और अंग्रेजी में उच्चतर माध्यमिक परीक्षा (10 + 2) या समकक्ष (12 वर्ष की स्कूली शिक्षा) उत्तीर्ण होना चाहिए।

Advertisement

कानूनी/मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय/परीक्षा संस्थान के नियमित छात्र के रूप में प्रथम परीक्षण पास करने वाले व्यक्ति ही इस पद के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा वर्तमान शैक्षणिक सत्र के दौरान आवश्यक योग्यता के अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी अस्थायी रूप से आवेदन कर सकेंगे।

चयन प्रक्रिया

Advertisement

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ToGlGE, PAT, इंटरव्यू और चिकित्सा परीक्षा के लिए निर्धारित स्थान पर बुलाया जाएगा।

आयु सीमा

Advertisement

उम्मीदवार का जन्म 01 अक्टूबर 1997 और 30 सितंबर 2005 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच हुआ हो।

आवेदन शुल्क

Advertisement

सभी उम्मीदवारों (एससी / एसटी को छोड़कर) को रुपये का भुगतान करना होगा। 200 रुपए  की राशि का भुगतान किया जाना है। शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से आवेदन शुल्क के रूप में करना होगा। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Advertisement