SpreadIt News | Digital Newspaper

अब हर मदरसे में होगा राष्ट्रगान, सरकार ने जारी किया फरमान, जानिए इस बवाल फैसले के बारे में विस्तार से!

अब हर मदरसे में होगा राष्ट्रगान, सरकार ने जारी किया फरमान, जानिए इस बवाल फैसले के बारे में विस्तार से!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सरकार ने राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों में प्रतिदिन जन-गण-मन गाना अनिवार्य कर दिया है।

Advertisement

 हालांकि मुस्लिम समुदाय ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है. मौलाना ने कहा कि अगर मदरसों में 15 अगस्त और 26 जनवरी को राष्ट्रगान गाया जाता है, तो इसे हर दिन के लिए अनिवार्य करने की क्या जरूरत है. सरकार ने अपने फैसले को मुस्लिम समुदाय के हित में बताया है।

इस संबंध में उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि आज से मदरसे खुल गए हैं और उनमें पढ़ने के लिए विद्वान आने लगे हैं.

Advertisement

उन्होंने कहा कि मदरसों में आने वाले बच्चों को देश की मुख्यधारा में आना चाहिए और उनमें देशभक्ति की भावना जगानी चाहिए, इसलिए सुबह की पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया गया है.

मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि मदरसा के बच्चे किसी भी आम स्कूल की तरह दिखेंगे और देश दुनिया में अपनी पहचान बनाएगा, जिसके लिए बोर्ड लगातार काम कर रहा है.

Advertisement

इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि मुस्लिम बच्चों के एक हाथ में कुरान और दूसरे हाथ में कंप्यूटर होना चाहिए।

इसी विचार को आगे बढ़ाते हुए अब बोर्ड ने फैसला किया है कि नए सत्र से मदरसों के बच्चों को आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ धार्मिक शिक्षा भी दी जाएगी. इसलिए बच्चे भी राष्ट्रीयता की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिदिन राष्ट्रगान गाएंगे।

Advertisement