SpreadIt News | Digital Newspaper

पथरी की समस्या से परेशान? दर्द से निजात दिलाते है ‘इन’ तरह के ज्यूस, जानिए इनके बारे में विस्तार से 

पथरी की समस्या से परेशान? दर्द से निजात दिलाते है ‘इन’ तरह के ज्यूस, जानिए इनके बारे में विस्तार से

 

Advertisement

स्वास्थ्य: किडनी की समस्या बहुत ही दर्दनाक होती है। इन्हीं समस्याओं में से एक है किडनी स्टोन की समस्या। जब किसी व्यक्ति को गुर्दे की पथरी होती है तो उसे बहुत ही दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में व्यक्ति को अपना डाइट प्लान बहुत सोच-समझकर बनाना होता है। अगर आपको किडनी की समस्या है तो आप यहां दिए गए कुछ जूस की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए इस जूस को बनाने की विधि।

Advertisement

अगर आप पथरी से परेशान हैं तो आप इन 3 तरह के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे दर्द समेत कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

 

Advertisement

टमाटर का रस

टमाटर का रस पथरी को दूर करने में बहुत उपयोगी होता है। ऐसे में दो टमाटरों को अच्छी तरह धोकर एक पीस लें। रस में नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो मिश्रण को फ्रिज में रख सकते हैं और फिर जूस के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

नींबू का रस

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। ऐसे में अगर आप नींबू के रस का सेवन करते हैं तो पथरी की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं, अब इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं, मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर इसका सेवन करें, ऐसा करने से गुर्दे की पथरी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Advertisement

तुलसी का रस

तुलसी से बना रस गुर्दे की पथरी की समस्या को दूर करने में भी उपयोगी होता है। ऐसे में तुलसी के पत्तों का रस निकालकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम तैयार मिश्रण का सेवन करें। ऐसा करने से किडनी की समस्या दूर होने मदद होती है। 

Advertisement

 

नोट: यहाँ दी गए सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट रिसर्च पर आधारित है। उपाय फॉलो करने से  पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

Advertisement