SpreadIt News | Digital Newspaper

सरकारी कर्मचारियों की फिर बल्ले बल्ले! फिर एक बार बढ़ सकता है DA, जानिए वेतन में कितनी होगी वृद्धि?

सरकारी कर्मचारियों की फिर बल्ले बल्ले! फिर एक बार बढ़ सकता है DA, जानिए वेतन में कितनी होगी वृद्धि?

नई दिल्ली: महंगाई के इस दौर में सैलरी में बढ़ोतरी देखना बड़ी राहत की बात है।  केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में फिर से बंपर बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है। यह बढ़ोतरी कैसे होगी इसके बारे में अधिक जानकारी जानिए।

Advertisement

केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी महंगे भत्तों के कारण होने जा रही है। इस बार डीए में जिस तरह से जनवरी में बढ़ोतरी की गई थी, उससे भी ज्यादा होने की संभावना है। पता चला है कि एआईसीपीआई के मार्च के आंकड़े इसके खिलाफ आए हैं।

 आंकड़े बताते हैं कि इस जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़कर 4 फीसदी हो सकता है। हालांकि अभी अप्रैल, मई और जून के आंकड़े आने बाकी हैं। लेकिन जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है, उसे देखते हुए यह आंकड़ा बढ़ने का अनुमान है।

Advertisement

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) की बात करें तो जनवरी-फरवरी के आंकड़ों में गिरावट देखी गई, लेकिन मार्च में इसमें बढ़ोतरी हुई। गिरावट क्रमशः 125.1 और 125 थी, और मार्च में बढ़कर 126 हो गई।

अप्रैल, मई और जून में भी अगर बढ़ोतरी होती है तो डीए में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है और पेंशनभोगियों को भी उतनी ही राहत मिलेगी।

Advertisement

महँगाई भत्ता साल में दो बार दिया जाता है। (जनवरी और जुलाई) जनवरी में डीए 3 फीसदी बढ़ा। अब नए महंगाई भत्ते की घोषणा जुलाई में की जाएगी।

इस बार अगर जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ता है तो इसका सीधा फायदा करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। सरकार कर्मचारियों को महंगे भत्ते देती है ताकि वे अपने जीवन स्तर को अच्छी तरह से बनाए रख सकें।

Advertisement

एक अनुमान के मुताबिक अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है तो उसे 38 फीसदी महंगाई भत्ता यानी 21,622 रुपये मिलेगा। फिलहाल इस ग्रेड के 34 फीसदी कर्मचारियों को 19,346 रुपये भत्ता मिलता है।

 इससे उनके मासिक वेतन में 2,276 रुपये और उनकी वार्षिक आवश्यकता में 27,312 रुपये की वृद्धि होगी। इस प्रकार, महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत हो जाने के बाद, 18,000 मूल वेतन वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये डीए मिलता है।

Advertisement