SpreadIt News | Digital Newspaper

इन चीजों को ख़ालिपेट खाओगे तो अस्पताल जाना तय, कुछ मामलों में एडमिट भी होना पड़ सकता है, जानिए कुछ चीजों को ख़ालिपेट खाने के नुकसान

इन चीजों को ख़ालिपेट खाओगे तो अस्पताल जाना तय, कुछ मामलों में एडमिट होना पड़ सकता है, जानिए कुछ चीजों को ख़ालिपेट खाने के नुकसान

स्वास्थ्य: हम मनुष्य किसी भी चीज को आदत बना लेते है। हालांकि कई आदते हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है। बढ़ती जीवनशैली और व्यस्त होने की वजह से हमारे खानपान की आदते भी बदल गई है।

Advertisement

देर रात जागने के बाद जब हम सुबह उठते है, तो हमे बेहद भूक लगती है। इस वजह से हम जो भी मिले उसे कहकर भुख शांत करने की सोचते है। हालांकि कई ऐसी चीजें है जिन्हें बिलकुल भी ख़ालिपेट खाना नही चाहिए। इन्हें खाने से आपको गंभीर स्वास्थ समस्याओं से झूझना पड़ सकता है।

आइए जानते है रोजमर्रा की ऐसी चीजों के बारे में जिसे हमे कभी ख़ालिपेट नही खाना चाहिए…

Advertisement

शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद उपवास के समय मे सबसे ज्यादा खाने वाली चीजों में से एक है। शायद ही कोई हो जिसने उपवास के दिन इसे न खाया हो। हालांकि इसे ख़ालिपेट खाने के कई नुकसान है।

Advertisement

शकरकंद में टैनिन और पेक्टिन होता है, जिसे खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो सकती है। पेट में दर्द और सीने में जलन भी हो सकती है।

स्पाइसी और चटपटे फ़ूड

Advertisement

इन दिनों स्पाइसी और चटपटा खाना मानो फैशन बन गया है। सभी लोग इन्हें खाना पसंद करते है। क्योंकि तीखा और मसालेदार खाना सभी को पसंद होता है।

 लेकिन आपको बता दें कि मसालों में नेचुरल एसिड होते हैं, जो पेट की पाचन क्रिया को खराब कर देते हैं। इससे पेट में दर्द और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Advertisement

केले

खाली पेट केले के सेवन से भी बचना चाहिए। खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है। इससे कैल्शियम और मैग्नीशियम के अनुपात में असंतुलन हो जाता है। इससे पेट की समस्या हो सकती है।

Advertisement

टमाटर

टमाटर के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। टमाटर अम्लीय होते हैं, इसलिए इन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

Advertisement

खट्टे फल

फल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर और नींबू का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। खट्टे फलों में फ्रुक्टोज, फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, ये सभी खाली पेट लेने पर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

Advertisement