SpreadIt News | Digital Newspaper

व्यायाम करने को वक्त नही मिल रहा? तो अपनाइए इन आसान टिप्स को, फटाफट वजन होगा कम!

व्यायाम करने को वक्त नही मिल रहा? तो अपनाइए इन आसान टिप्स को, फटाफट वजन होगा कम!

स्वास्थ्य: वजन बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हर तीन में से एक व्यक्ति गुजरता है। खान-पान में लापरवाही जैसी समस्या हो सकती है। घंटों जिम में पसीना बहाकर और हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी अगर आपका वजन (Extra Fat) कम नहीं होता है तो हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। वजन घटाने के लिए भी आजमाएं  यह डिये गये उपाय, आपको पक्का फर्क महसूस होगा।

Advertisement

सबसे पहले, आप जो कुछ भी करते हैं उसके साथ आपको दिन में 30 मिनट चलने की जरूरत है। साथ ही खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी बिस्तर पर न जाएं। यह आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक है।

खाने के 30 मिनट बाद पानी पिएं। और इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि भोजन के बीच में कभी भी पानी न पिएं। इससे आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ता है।

Advertisement

रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह चर्बी को कम करता है। और अतिरिक्त चर्बी को घोलने में मदद करता है।

अपने भोजन में कभी भी रिफाइंड तेल का प्रयोग न करें। इससे मोटापा और अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाजार में उपलब्ध रिफाइंड तेलों में ज्यादा फैट्स होते हैं।

Advertisement

दिन में एक नींबू जरूर खाना चाहिए चाहे वह नींबू का रस हो या अपने भोजन में नाश्ता लेकिन दिन में एक नींबू जरूर लेना चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि आपको आपके लालच पर नियंत्रण रखना होगा। कितना भी चाहे मन करे फ़ास्ट फ़ूड खाना बंद करे। अगर आप इसे बंद नही करते हो, तो भगवान भी आपको वजन करने में मदद नही कर सकता।

Advertisement