SpreadIt News | Digital Newspaper

दिल्ली ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, इस मामले में दुबई को छोड़ दिया पीछे, जानिए दिल्ली की इस नई उपलब्धि के बारे में

दिल्ली की बड़ी उपलब्धि, इस मामले में दुबई को छोड़ दिया पीछे, जानिए दिल्ली की इस नई उपलब्धि के बारे में

नई दिल्ली: UAE का शहर दुबई दुनिया का सबसे आकर्षक शहर माना जाता है। क्योंकि विश्व की लगभग सभी बड़ी कंपनियों के दफ्तर इस शहर में है। जिस वजह से यहाँ रोजाना लाखो लोग आते है। वही पर्यटकों के लिए भी यह पहली पसंद बनते जा रहा है। इस वजह से दुबई का हवाई अड्डा सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक माना जाता है।

Advertisement

हालांकि दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने दुबई को पीछे छोड़ दिया है। जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से

 ऑफिसियल एयरलाइन गाइड (OAG) एक संगठन जो वैश्विक यात्रा आँकड़े प्रदान करता है,  अपनी वर्तमान रिपोर्ट में कहा कि दिल्ली हवाई अड्डा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के मामले में मार्च में दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था।

Advertisement

OAG रिपोर्ट कहती है कि अटलांटा पहले स्थान पर है, दुबई इस महीने (मार्च में) दिल्ली से पीछे है जो पिछले महीने (फरवरी में) तीसरे स्थान पर था। कोरोना महामारी से पहले मार्च 2019 में दिल्ली एयरपोर्ट को 23वां स्थान मिला था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल मार्च में क्रमश: 44.2 लाख यात्री, 36.1 लाख और 35.5 लाख यात्री अमेरिका के अटलांटा, भारत के दिल्ली और यूएई के दुबई एयरपोर्ट पहुंचे।

Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी ने दुनिया को प्रभावित किया है। यात्रा प्रतिबंधों ने लगातार दो वर्षों तक यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

लेकिन अब दुनिया भर में टीकाकरण करने वालों की संख्या में वृद्धि के साथ, सरकार ने यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी है और सीमाएं धीरे-धीरे खुल रही हैं।

Advertisement

 उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले महीने अपनी सीमाएं खोली थीं और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को देश में प्रवेश करने की अनुमति दी थी, जिन्हें टीका लगाया गया था।

विदेह कुमार ने कहा कि इस कदम से यात्रा और पर्यटन उद्योग को बहुत मदद मिली है और हवाई यात्रा को बढ़ावा मिला है।

Advertisement