SpreadIt News | Digital Newspaper

कितना भी व्यायाम या मेहनत करलो, इन चीज़ों का सेवन करोगे तो कभी कम नही होगा वजन, जानिए वजन कम करने बाधा बनने वाले खाने के बारे में ?

कितना भी व्यायाम या मेहनत करलो, इन चीज़ों का सेवन करोगे तो कभी कम नही होगा वजन, जानिए वजन कम करने बाधा बनने वाले खाने के बारे में ?

स्वास्थ्य: वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है. जिम जाने से लेकर लोग अपनी डाइट में बदलाव करते हैं। हालांकि, वे वजन घटाने से इतने संतुष्ट नहीं हैं।

Advertisement

 वजन कम करने और स्वस्थ रहने के लिए मेटाबॉलिज्म पर ध्यान देना जरूरी है। मेटाबॉलिज्म एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके खाने के जरिए शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है।

आपका शरीर जितनी जल्दी कैलोरी बर्न करेगा और उन्हें ऊर्जा में परिवर्तित करेगा, उतनी ही जल्दी आपका वजन कम होगा। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं और वजन घटाने की गति को भी धीमा कर देते हैं। आइए जानते हैं कि मेटाबॉलिज्म के लिए क्या अच्छा नहीं माना जाता है।

Advertisement

रिफाइंड अनाज:
जाहिर तौर पर पास्ता, पिज्जा, ब्रेड जैसी चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो बेहतर होगा कि ऐसी चीजों से दूर ही रहें। और अगर खाना ही है तो मात्रा तय करें। अत्यधिक मात्रा में ग्लूटेन, स्टार्च और फाइटिक एसिड मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचाते हैं।

शराब
: अत्यधिक मात्रा में शराब शरीर के लिए हानिकारक होती है। महिलाओं को एक दिन में एक से अधिक ड्रिंक नहीं लेनी चाहिए और पुरुषों को 2 से अधिक नही लेनी चाहिए. अत्यधिक शराब का चयापचय पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। अत्यधिक शराब का सेवन वजन घटाने को 73% तक कम करता है।

Advertisement

फलों का रस:
फलों का रस शरीर को हानि पहुँचाता है। फलों के रस में चीनी की मात्रा अधिक होती है। जिससे ब्लड ग्लूकोज़ बढ़ जाता है। यह रक्त शर्करा का चयापचय पर सीधा प्रभाव पड़ता है। और स्वाभाविक रूप से, आपकी कैलोरी बर्निंग कम होगी और फैट अधिक होगा।

तले हुए खाद्य पदार्थ: रेस्तरां के तले हुए खाद्य पदार्थों में हाइड्रोनेटेड तेल या ट्रांस वसा होते हैं। जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है। इतना ही नहीं यह सेहत के लिए भी हानिकारक है।

Advertisement