SpreadIt News | Digital Newspaper

साधा पानी पीने से अच्छा ‘ऐसे’ पानी पीजिए, पानी मे ‘इन’ चीजों को डालकर पीने से होंगे कई फायदे, जानिए फ्लेवर्ड पानी पीने के फायदे!

साधा पानी पीने से अच्छा ‘ऐसे’ पानी पीजिए, पानी मे ‘इन’ चीजों को डालकर पीने से होंगे कई फायदे, जानिए फ्लेवर्ड पानी पीने के फायदे!

स्वास्थ्य: लोग गर्मियों में तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं। कुछ लोग सेहतमंद रहने के लिए फलों का जूस पसंद करते हैं तो कुछ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अपना पसंदीदा कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं।

Advertisement

फिर भी गर्मियों में खूब पानी पीना सेहत के लिए सबसे जरूरी माना जाता है। वहीं, कुछ विशेषज्ञ गर्मियों के लिए फ्लेवर्ड वाटर की सलाह देते हैं।

दरअसल, विशेषज्ञों के अनुसार दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। खूब पानी पीने से डिहाइड्रेशन नहीं होता है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है। वहीं आप अलग-अलग फ्लेवर डालकर इस पानी को हेल्दी बना सकते हैं।

Advertisement

फ्लेवर्ड पानी तैयार करने के लिए पानी की एक बोतल लें। अब इस बोतल में पानी भर दें। इसमें कुछ ताजी पुदीने की पत्तियां और दालचीनी के कुछ टुकड़े डालें। आप चाहें तो थोड़ा खट्टापन लाने के लिए नींबू का एक टुकड़ा भी डाल सकते हैं। आपका फ्लेवर्ड का पानी तैयार है।

अब इस पानी को दिन में थोड़ा-थोड़ा करके पीएं जब आपको प्यास लगे और जब बोतल खाली हो तो पानी से भर दें। फ्लेवर्ड वॉटर न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं सुगंधित पानी के फायदों के बारे में।

Advertisement

पुदीना एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के अलावा ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता हैं। साथ ही पुदीने का सेवन पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।

दालचीनी के फायदे

Advertisement

औषधीय तत्वों से भरपूर दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल के गुण होते हैं। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। साथ ही दालचीनी का पानी पीने से गर्मी में लू लगने और मौसमी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है।

नींबू के फायदे

Advertisement

नींबू को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। वहीं, नींबू में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। जो शरीर में डिहाइड्रेशन को पूरा कर डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Advertisement