SpreadIt News | Digital Newspaper

अब से आप नहीं कर पाएंगे काल रिकॉर्डिंग्स, Android ने उठाया सख्त कदम, जानिए क्यों लिया गया यह कदम?

अब से आप नहीं कर पाएंगे काल रिकॉर्डिंग्स, Android ने उठाया सख्त कदम, जानिए क्यों लिया गया यह कदम?

 

Advertisement

टेक  न्यूज़: आजकल कई लोग अपने फोन में कॉल रिकॉर्डर फीचर को ऑन रखते हैं। लोग अक्सर इस सुविधा को उपयोगी पाते हैं। लेकिन सबसे लोकप्रिय कॉल रिकॉर्डिंग फीचर अब बंद होने जा रहा है। हां, Google ने Google Play Store पर कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स के संबंध में अपनी नीति अपडेट की है।

गूगल के इस निति में बदलाव के बाद लोकप्रिय ऐप Truecaller ने इस फीचर को हटा दिया है। फीचर को अभी पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है लेकिन कंपनी का कहना है कि 11 मई के बाद फीचर को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

Advertisement

ट्रूकॉलर के एक प्रवक्ता ने कहा कि नई Google डेवलपर कार्यक्रम नीति के तहत, लोगों के पास अब कॉल रिकॉर्डिंग तक पहुंच नहीं होगी। यह उस डिवाइस को प्रभावित नहीं करेगा जिसमें पहले से कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा है।

 

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, “हमने यूजर्स की मांग के आधार पर कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा शुरू की थी। लोग इस सुविधा का लाभ उठा रहे थे क्योंकि यह सेवा मुफ्त है। लेकिन गूगल की नई नीति के बाद अब थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए कॉल रिकॉर्डिंग उपलब्ध नहीं होगी।”

 

Advertisement

Google ने शुरुआत में एंड्रॉइड 10 के रिलीज के साथ एंड्रॉइड पर कॉल रिकॉर्डिंग पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, लोग थर्ड पार्टी ऐप्स एक्सेसिबिलिटी एपीआई का उपयोग करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते थे। Google अब इस फीचर को 11 मई से ब्लॉक कर देगा।

 

Advertisement

जानकारों के मुताबिक, प्राइवेसी और सिक्योरिटी की दिशा में गूगल के लिए यह एक बड़ा कदम है। हालांकि, एंड्रॉइड फोन में पहले से उपलब्ध कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को बंद नहीं किया जाएगा। लेकिन लोग अब थर्ड पार्टी ऐप्स से कॉल रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं। इनबिल्ट ऐप्स इस फीचर को बरकरार रखेंगे। सैमसंग और श्याओमी सहित फोन पहले ही कॉल रिकॉर्डिंग उपलब्ध करा चुके हैं।

Advertisement