SpreadIt News | Digital Newspaper

कठिन व्यायाम नही बस इस आसान तरीके से आप वजन घटा सकते है, रोजाना बस 15-20 मिनट करे यह काम, फैट घटने के साथ कई फायदे होंगे

कठिन व्यायाम नही बस इस आसान तरीके से आप वजन घटा सकते है, रोजाना बस 15-20 मिनट करे यह काम, फैट घटने के साथ कई फायदे होंगे

मुंबई: इस समय हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल चुकी है. इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता नजर आ रहा है। दैनिक व्यस्त कार्यक्रम के कारण अक्सर स्वास्थ्य की उपेक्षा हो रही है।

Advertisement

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना व्यायाम करना जरूरी है। हालांकि हमें अगर टाइम नही मिल रहा है तो व्यायाम की जगह हम एक आसान तरीके से स्वस्थ रह सकते है और वजन भी घट जाएगा। टहलना हमेशा एक बेहतरीन व्यायाम माना जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग वॉकिंग एक्सरसाइज पर विचार नहीं करते हैं।

चलना एक शारीरिक गतिविधि है। और इसके कई फायदे हैं। यह मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों को मजबूत करता है और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए आपको नियमित रूप से आधा घंटा टहलना जरूरी है।

Advertisement

पैदल चलना आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। इसके लिए सप्ताह में 5 दिन कम से कम 30 मिनट टहलना जरूरी है। आपको इसे नियमित रूप से करने की आवश्यकता है।

सिर्फ हैवी वर्कआउट और एक्सरसाइज करने से आप कैलोरी बर्न नहीं कर सकते। आप पैदल चलकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना वजन कम करना चाहते हैं और आप कितनी तेजी से चल रहे हैं।

Advertisement

दिन भर घर में बैठे रहने से स्टैमिना कमजोर हो जाता है। लेकिन इसके बारे में चिंता न करें क्योंकि थोड़ी देर पैदल चलने से आपकी ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है। चलने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है, जो बदले में नॉरपेनेफ्रिन और एपिनेफ्रीन जैसे हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है।

नियमित रूप से चलने से शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। घुटने की कण्डरा काठ की मांसपेशियों के साथ-साथ जोड़ों को भी मजबूत करने का काम करती है। समतल सतह पर चलने के बजाय थोड़े ऊंचे क्षेत्र पर चलना फायदेमंद रहेगा।

Advertisement