SpreadIt News | Digital Newspaper

विदेश में पढ़ने वाले छात्र ध्यान दे, इस देश की डिग्री वालों को भारत में नहीं मिलेगी नौकरी, जानिए वह कौनसा देश है?

विदेश में पढ़ने वाले छात्र ध्यान दे, इस देश की डिग्री वालों को भारत में नहीं मिलेगी नौकरी, जानिए वह कौनसा देश है?

 

Advertisement

नई दिल्ली: कई बड़े फैसलों के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC ) और AICTE ने संयुक्त एडवाइजरी जारी की है।  एडवाइजरी उन भारतीय नागरिकों और पर्यटकों को चेतावनी देती है जो शैक्षिक डिग्री या उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान जाना चाहते हैं।

एडवाइजरी में एआईसीटीई ने भारतीय छात्रों को पाकिस्तानी शिक्षण संस्थानों में दाखिले को लेकर आगाह किया है। यदि भारतीय छात्र/पर्यटक नोटिस के बावजूद ऐसा करते हैं, तो उन्हें भारत में रोजगार या उच्च शिक्षा के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। 

Advertisement

पाकिस्तान से भारत आए शरणार्थियों को इस नियम से छूट दी जाएगी। प्रवासी और उनके बच्चे जिन्होंने पाकिस्तान से उच्च शिक्षा की डिग्री प्राप्त की है और जिन्हें भारतीय नागरिकता मिली है। गृह मंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी मिलने के बाद उन्हें भारत में नौकरी के लिए योग्य माना जाएगा। 

पिछले महीने, चीन में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों को भी यूजीसी और एआईसीटीई की सलाह से चेतावनी दी गई थी। 

Advertisement

इससे पहले यूजीसी ने साल 2019 में कश्मीर (पीओके) में शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले को लेकर चेतावनी एडवाइजरी जारी की थी। उन्होंने भारतीय छात्रों से पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शिक्षा संस्थान में प्रवेश नहीं लेने का आग्रह किया। जो छात्र इस एडवाइजरी का पालन नहीं करेंगे, वे भारत में नौकरी या उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाएंगे। 

 

Advertisement

यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि यूजीसी और एआईसीटीई उन भारतीय छात्रों के हित में सार्वजनिक नोटिस जारी कर रहे हैं जो देश से बाहर उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं। 

Advertisement