SpreadIt News | Digital Newspaper

Apple को एक चार्जर की कीमत पड़ी 82 हजार, एक गलती की वजह से Apple का भारी नुकसान, जानिए क्या है मामला?

Apple को एक चार्जर की कीमत पड़ी 82 हजार, एक गलती की वजह से Apple का भारी नुकसान, जानिए क्या है मामला?

लगभग दो साल पहले प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड Apple ने iPhone बेचते समय अपने बॉक्स से चार्जर हटाने का एक बड़ा फैसला लिया था। आईफोन खरीदने वाले को अलग से चार्जर लेना पड़ रहा था।

Advertisement

कंपनी के इस फैसले से सभी यूजर्स नाराज हो गए थे। आपको बता दें कि Apple को इस इश्यू के लिए अपने एक ग्राहक को 82,000 रुपये से ज्यादा का भुगतान करना पड़ा है। आइए जानते हैं इस घटना के बारे में।

चार्जर के बिना iPhone बेचना गलत

Advertisement

ब्राजील में एक न्यायाधीश ने हाल ही में स्मार्टफोन निर्माता Apple को एक ब्राजीलियाई ग्राहक को बिना चार्जर के iPhone बेचने के लिए $ 1,000 से अधिक का भुगतान करने का आदेश दिया। आपको बता दें कि इससे पहले भी एपल को इसकी भरपाई करनी पड़ी थी और पहले भी भुगतान करने के लिए कहा जा चुका है।

टेकमुंडो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिना चार्जर के iPhone बेचना उनके देश के उपभोक्ता कानून का उल्लंघन है. इसके आधार पर Apple को ग्राहक को 10,075 ब्राज़ील रियाल (करीब 82,139 रुपये) चुकाने का आदेश दिया गया है.

Advertisement

Apple ने किया अपना बचाव

इस मामले में, Apple ने यह कहकर अपना बचाव किया कि अधिकांश iPhone ग्राहकों के पास पहले से ही एक चार्जर है और हर नए iPhone के साथ चार्जर बेचना सही नहीं होगा और यह प्रकृति (Nature) के लिए हानिकारक हो सकता है। स्मार्टफोन ब्रांड का कहना है कि iPhone के साथ चार्जर ने बेचकर हम इकचरा बचाते है।

Advertisement

Apple ने अभी तक ब्राजील के मामले पर यह कहते हुए कोई टिप्पणी नहीं की है कि वह दंड भुगतान करेंगे या नही। हालांकि उन्हें ब्राजील की अदालत से आगे झुकना ही पड़ेगा।

Advertisement