SpreadIt News | Digital Newspaper

खुशखबर: अब आपको रेशन भी मिलेगा ऑनलाइन, दूकान में लंबी लाइन लगाने की जरुरत नहीं, जानिए कैसे आप इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है?

खुशखबर: अब आपको रेशन भी मिलेगा ऑनलाइन, दूकान में लंबी लाइन लगाने की जरुरत नहीं, जानिए कैसे आप इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है?

नई दिल्ली:  देश की बड़ी आबादी सरकारी रेशन पर निर्भर है। हालाँकि देश में रेशन आपूर्ति केंद्रों की संख्या आबादी के तुलना में कम है इसलिए हमें अक्सर इन दुकानों के सामने बड़ी कतार नजर आती है। हालाँकि अब रेशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है ।

Advertisement

जल्द ही आपको राशन की दुकानों के सामने लंबी लाइनें नहीं दिखेंगी। राशन कार्ड धारकों को जल्द ही इन लंबी लाइनों से मुक्ति मिल जाएगी। केंद्र सरकार ने अब उमंग ऐप पर ‘राशन सेवा’ की सुविधा शुरू की है। उमंग एप के जरिए घर बैठे महीने का राशन आसानी से सरकारी मूल्य पर मंगवा सकते है।

22 राज्यों में उपलब्ध होगी यह सुविधा 

Advertisement

आपको बता दें कि भारत के 22 राज्यों में सुविधा शुरू की जाएगी। आप इस ऐप पर राशन बुक करने के साथ-साथ नजदीकी दुकान का पता भी लगा सकते हैं। आप सामान की कीमत भी देख सकते हैं। राशन की दुकान पर मिलने वाले सभी सामानों के दाम भी इसी पर मिलेंगे.

 

Advertisement

आम जनता को सीधे और उचित मूल्य पर सामान पहुंचाने के लिए यह सेवा शुरू की गई है। उमंग एप की इस सेवा से ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार सरकारी कीमत पर सामान खरीद सकेंगे। कार्डधारक राशन दुकान की भी सटीक जानकारी प्राप्त कर सकता है।

कार्डधारक इस सुविधा का उपयोग करके अपनी खरीद का 6 महीने का रिकॉर्ड भी देख सकते हैं । मेरा राशन सेवा के तहत, हिंदी-अंग्रेजी के साथ-साथ तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, अस्मी, उड़िया, बंगाली, उर्दू, गुजराती और मराठी जैसी भारत में बोली जाने वाली 12 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध होगी।

Advertisement

 

उमंग ऐप

Advertisement

उमंग ऐप भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एक मोबाइल एप्लिकेशन है। जो किसी भी एंड्राइड फ़ोन के Playstore से आसानी से मिल जाता है। ऐप में सरकारी सुविधाओं से जुड़ी आम जनता के लिए गैस कनेक्शन, पेंशन, ईपीएफओ सहित 127 विभागों की 841 से अधिक सेवाएं हैं। इसे आप भारत की 12 प्रमुख भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement