SpreadIt News | Digital Newspaper

मुंबई इंडियंस के लगातार ६ हार के पीछे रोहित शर्मा जिम्मेदार? ‘इन’ कारणों की वजह मुंबई का हुआ यह हाल, क्या मुंबई कर सकेगी वापसी? जानिए विस्तार से 

मुंबई इंडियंस के लगातार ६ हार के पीछे रोहित शर्मा जिम्मेदार? ‘इन’ कारणों की वजह मुंबई का हुआ यह हाल, क्या मुंबई कर सकेगी वापसी? जानिए विस्तार से

 

Advertisement

मुंबई: IPL का 15वां सीजन मुंबई इंडियंस के लिए सबसे खराब रहा है. मुंबई के खिलाफ 14वें सीजन तक खेलने के लिए विरोधी टीमें कांपती थीं। मुंबई के सामने खेलना एक बड़ी चुनौती हुआ करती थी. लेकिन इस 15वें सीजन में सब कुछ उल्टा हो गया. मुंबई ने सीजन के पहले छह मैच गंवाए है। 

 कप्तान रोहित शर्मा ने उनके नेतृत्व में मुंबई को 5 बार चैंपियन बनाया। इस प्रदर्शन और समग्र नेतृत्व अनुभव के बल पर रोहित को तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया।

Advertisement

हालांकि इस जिम्मेदारी के बाद रोहित का आईपीएल में प्रदर्शन बिगड़ गया। आइए जानें कि कप्तान और टीम प्रबंधन के साथ क्या गलत हुआ जिसके कारण मुंबई में ऐसी स्थिति पैदा हुई। आइए जानते  इन कारणों के बारे में। 

-मुंबई ने 5 बार आईपीएल जीता है। रोहित का क्रेडिट पक्ष अब गायब है। जसप्रीत बुमराह, हार्दिक और क्रिनल पांड्या ट्रेंट बोल्ट जैसे खिलाड़ियों के दम पर मुंबई ने ट्रॉफी जीती। इन खिलाड़ियों ने समय-समय पर मुंबई को अहम मौकों पर मैच जिताने में मदद की। इसलिए रोहित ने भी इन खिलाड़ियों पर भरोसा किया।

Advertisement

-इन खिलाड़ियों के बिना रोहित मैच विनर नहीं बनते या ऐसा करने पर ध्यान नहीं देते। अब मेगा ऑक्शन में बुमराह को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ी दूसरों के लिए खेल रहे हैं। यही वजह है कि बुमराह अब गेंदबाजी में अकेले हैं। मुंबई के पास बुमराह का साथ देने के लिए मजबूत गेंदबाज नहीं है।

-मेगा नीलामी में मुंबई के क्रिकेट निदेशक जहीर खान और कप्तान रोहित ने टीम का चयन किया। यही टीम आने वाले कई सालों तक चलेगी। दूसरी टीम में मुंबई के स्टार खिलाड़ी गए। हालांकि उनके जैसे खिलाड़ियों की तलाश अब भी नहीं हो रही है।

Advertisement

-फ्रैंचाइज़ी को  पूर्वकल्पना थी कि जोफ्रा आर्चर उपलब्ध नहीं हो सकते । लेकिन इसके बाद भी मुंबई ने उन पर पैसों की बरसात कर दी। उनकी जगह दूसरे खिलाडी को लिया जा सकता था। 

-इस सीजन में अब तक कप्तान रोहित बतौर ओपनर टीम को अपेक्षित शुरुआत नहीं दे पाए हैं।  ओपनिंग जोड़ी ज्यादातर मैचों में अच्छी शुरुआत करने में नाकाम रही। 

Advertisement