SpreadIt News | Digital Newspaper

गर्मियों में दही के सेवन के है सेंकडो फायदे, रोजाना दही खाने से होंगे ‘यह’ स्वास्थ लाभ, जानिए विस्तार से 

गर्मियों में दही के सेवन के है सेंकडो फायदे, रोजाना दही खाने से होंगे ‘यह’ स्वास्थ लाभ, जानिए विस्तार से

स्वास्थ: देश में फ़िलहाल गर्मी अपने चरम पर है। इस गर्मी के दौरान हमारे शरीर को ठंडक की जरुरत होती है।  शरीर के तापमान को संतुलित रखने के लिए लोग कई तरह के कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। इन्हीं चीजों में से एक है दही।

Advertisement

दही खाने से न सिर्फ शरीर ठंडा रहता है बल्कि शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। यह जानना जरूरी है कि दही को गर्मी के मौसम में क्यों खाना चाहिए।  है विस्तार से

दही पोषक तत्व
-दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, चीनी, कैल्शियम, आयन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन एफ, होता है।

Advertisement

गर्मी में दही खाने के फायदे-

इम्यून सिस्टम 
अगर नियमित रूप से दही का सेवन किया जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है। दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। दही का नियमित सेवन आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखती है, जिससे आप स्वस्थ महसूस करते है।

Advertisement

हड्डिया और दांत 

गर्मी में दही खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। आपको बता दें कि दही कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होता है। यह हड्डियों के साथ-साथ दांतों को भी ठीक कर सकता है।

Advertisement

 

वजन नियंत्रित

Advertisement

दही वजन घटाने का काम कर सकता है। दही में प्रोटीन होता है। दही में स्वस्थ वसा भी होता है। हालांकि, अगर आप गर्म मौसम में नियमित रूप से दही खाते हैं। तो आपका वजन कंट्रोल होता है। और आप के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहती है।

गर्मी में व्यक्ति एक कटोरी दही खा सकता है। वहीं, इसकी खुराक व्यक्ति की उम्र और स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती है। ऐसे में व्यक्ति को दही की सही मात्रा जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत होती है।

Advertisement

इस प्रकार आप दही को आहार में शामिल करें 

दही से बन सकती है मीठी लस्सी, आप खानेके साथ लस्सी पी सकते है।

Advertisement

दही का सेवन छाछ बनाकर किया जा सकता है

दही का सेवन आप आलू का रायता, बूंदी का रायता, खीरा का रायता, दूध के रायते में भी कर सकते हैं.

Advertisement