SpreadIt News | Digital Newspaper

बिना गलती के सॉरी बोलना पड़ सकता है महंगा, रिश्ते में अपना महत्व बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करे, जानिए विस्तार से

बिना गलती के सॉरी बोलना पड़ सकता है महंगा, रिश्ते में अपना महत्व बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करे, जानिए विस्तार से

 

Advertisement

कहते हैं कि जहां प्यार होता है वहां प्यार और लड़ाई दोनो भी होती है। लेकिन अगर झगड़ा लंबे समय तक चले तो यह रिश्ते के लिए हानिकारक हो जाता है। जब भी दो लव पार्टनर के बीच झगड़ा या तक्रार होती है तो समझदार कपल एक-दूसरे से सॉरी कहकर बातचीत खत्म कर आगे बढ़ जाता है। दोनों पक्षों की तरफ से यह पहल रिश्ते को मजबूत करने का आधार बनती है। लेकिन कुछ मामलें ऐसे भी होते हैं जिनमें इसका पालन बस एक ही पार्टनर करत है।

 

Advertisement

भले ही इसमें उसकी गलती न हो। यह समझदार साथी हैं जो अपने रिश्ते को संभालने के लिए बहुत कोशिश कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि चीजें गलत न हों, इसलिए वे हार मान लेते हैं।और अपने पार्टनर को सॉरी कह देते है। लेकिन अगर आपको इसे बार-बार करना पड रहा है या आप इसे करने के लिए मजबूर हैं, तो आपको रिश्ते में थोड़ा और सावधान रहने की जरूरत है।

जब आपके पार्टनर से किसी बात को लेकर झगड़ा हो जाता है तो अचानक ऐसा लगता है कि सब कुछ खत्म हो गया है। दोनों पक्षों की ओर से कई तर्क हैं। लेकिन अगर आपको हर बार सॉरी बोलना पड़े और आपका पार्टनर कभी आपके पास न आए और चीजों को ठीक करने की कोशिश ना करे, तो ऐसा लगता है कि आप एक ऐसे साथी के साथ आगे बढ़ रहे हैं जिसके लिए आपका साथ मायने नही रखता।

Advertisement

 

रिश्ते में नहीं रहेगी आपकी अहमियत

Advertisement

अगर आपकी गलती है, तो सॉरी कहने में कोई बुराई नहीं है। स्थितियों का ठीक होना एक अच्छे साथी की निशानी है। लेकिन अगर आपके साथी की गलती है तो वह कभी सॉरी नहीं कहेगा और आप उससे सॉरी कहेंगे ताकि रिश्ता कायम रह सके। तो समझ लीजिए कि आप उन्हें खुद पर हावी होने के लिए न्यौता दे रहे हैं।

 

Advertisement

धीरे-धीरे आपके पार्टनर को इसकी आदत हो जाएगी और रिश्ते में आपका सम्मान कम होता जाएगा। इसलिए अपने स्वाभिमान के साथ मत खेलो। जो सच है उसके साथ रहो। घुटने टेकना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन अगर विरोधी अपनी जीत को समझता है और हमेशा ऐसा ही करना चाहता है तो यह गलत है।

 

Advertisement

लव अफेयर में जो भी अनबन हो, उसे सुलझाना दोनों पार्टनर पर निर्भर है। लेकिन अगर आप सॉरी बोलते रहेंगे तो पार्टनर को लगेगा कि वह हमेशा सही है, उसका मन अहंकार से भर जाएगा। वह हमेशा आपको गलती करते या झुकते हुए देखना चाहेगा।अब ये रिश्ता एकतरफा होगा यानी जैसा वो चाहता है वैसा ही होगा. और एक समय आएगा जब आप उस रिश्ते में घुटन महसूस करने लगेंगे। बार-बार सॉरी कहने से यह रिश्ता सुलझेगा नही लेकिन और उलझ जाएगा।

 

Advertisement

प्यार बनाए रखने के लिए क्या करें?

कपल्स का प्यार में झगड़ना स्वाभाविक है, कुछ समय बाद सब कुछ सामान्य हो जाता है। लेकिन अगर हर लड़ाई में एक साथी को हर बार झुकना पड़े तो यह रिश्ते के लिए अच्छा संकेत नहीं है। इस रिश्ते को बनाए रखना दोनों पक्षों की जिम्मेदारी है, इसलिए उन दोनों को माफी मांगनी होगी। अपने पार्टनर से बात करके आप उन्हें समझा सकते हैं कि प्रेम संबंधों में अहंकार का कोई स्थान नहीं है।

Advertisement