SpreadIt News | Digital Newspaper

Health Insurance: आपके इन मामूली गलतियों की वजह से आपका आरोग्य बीमा बेकार हो जाता है, ‘इन’ बातों का रखे ध्यान कभी समस्या नहीं होगी

Health Insurance: आपके इन मामूली गलतियों की वजह से आपका आरोग्य बीमा बेकार हो जाता है, ‘इन’ बातों का रखे ध्यान कभी समस्या नहीं होगी

मुंबई: कोरोना महामारी के बाद लोग स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं. यही वजह है कि हेल्थ इंश्योरेंस लेने का चलन भी काफी बढ़ गया है। कोरोना महामारी के कारण अस्पताल के भारी भरकम खर्च ने कई लोगों को आर्थिक रूप से बर्बाद कर दिया था।

Advertisement

 यही कारण है कि लोग स्वास्थ्य बीमा ले रहे हैं, जो ऐसी स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने की लागत को कवर कर सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य बीमा चुनते समय अक्सर लोग गलतियां करते हैं। कुछ साधारण गलतियों के कारण आपका बीमा दावा रद्द भी किया जा सकता है। तो अगर आप भी हेल्थ इंश्योरेंस ले रहे हैं तो नीचे दी गई पांच गलतियां बिल्कुल न करें।

ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को समझे बिना स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदते हैं। इस तरह उन्हें कम या ज्यादा कवरेज मिलता है। पॉलिसी क्लेम करते समय आपको मिलने वाले कवरेज का मूल्य उच्चतम प्रीमियम के मूल्य पर निर्भर करता है।

Advertisement

जब ज्यादा कवरेज वाली बीमा वाली पॉलिसी ली जाती है तो कई बार बेवजह ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है। दूसरी ओर, कम कवरेज बीमा वाली पॉलिसी लेने से कम कवरेज मिलता है, जो इलाज के दौरान आपके आर्थिक बजट को बर्बाद कर सकता है।

बीमा लेते समय इन गलतियों को न दोहराए

Advertisement

जानकारी छिपाना

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेते समय अपने आरोग्य  इतिहास और वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के सभी विवरण प्रदान करना महत्वपूर्ण है। बीमा के लिए प्रपोजल फॉर्म लेते समय आपकी किसी भी बीमारी की जानकारी को छिपाया नहीं जाना चाहिए। इस जानकारी को छुपाने से आपको मेडिकल कवरेज का ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा।

Advertisement

आपको अपनी जरूरत के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहिए। इसलिए सबसे पहले अपने स्वास्थ्य की स्थिति और इतिहास की जानकारी जुटानी चाहिए। फिर स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए आवेदन करें। बीमा पॉलिसी का दावा करते समय यह प्रक्रिया आपको अधिक लाभ देगी।

पालिसी के फीचर्स

Advertisement

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेते समय यह जानना महत्वपूर्ण है कि कवरेज में क्या शामिल है। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि इस पॉलिसी में क्या शामिल नहीं है। ज्यादातर लोग इसे ध्यान में नहीं रखते हैं, लेकिन पॉलिसी क्लेम करते समय यह जानकारी आपके काम आ सकती है।

दूसरी कंपनी से तुलना करें

Advertisement

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां ग्राहकों को पॉलिसी में कई ऑफर्स का लाभ देती हैं। अधिकांश लोग अपने बीमा प्रदाता को बदलना नहीं चाहते हैं। सही ऑफर पाने के लिए आपको विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के ऑफर्स की तुलना करनी होगी।

Advertisement