SpreadIt News | Digital Newspaper

भारतीय खुफिया विभाग में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जानिए भर्ती प्रक्रिया और योग्यता

भारतीय खुफिया विभाग में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जानिए भर्ती प्रक्रिया और योग्यता

नई दिल्ली: इंटेलिजेंस ब्यूरो सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड 2 / तकनीकी परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करने जा रहा है। इसके लिए 2020, 2021 और 2022 के किसी भी वर्ष के लिए गेट स्कोर कार्ड वाले उम्मीदवार 16 अप्रैल, 2022 से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

Advertisement

 इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 150 रिक्तियों को भरा जाना है। ऑनलाइन आवेदन 16 अप्रैल 2022 से 7 मई 2022 तक किए जा सकते हैं। आपको बता दें, नियत तारीख के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इस पद पर होगी भर्ती

Advertisement

इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार – 94 पद

शैक्षिक योग्यता

Advertisement

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर इंजीनियरिंग या कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में 2020, 2021 और 2022 का वैध गेट स्कोर होना चाहिए। या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स या भौतिकी में विज्ञान के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर एप्लिकेशन में मास्टर डिग्री होना जरूरी है।

आयु सीमा क्या है?

Advertisement

उपरोक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष होनी चाहिए।

ऐसे चुना जाएगा उम्मीदवार

Advertisement

उम्मीदवारों का चयन गेट मार्क्स और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. गेट स्कोर का वेटेज 1000 है और इंटरव्यू 175 अंकों का होगा। इंटरव्यू के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक / एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए उपस्थित होना आवश्यक है, जो इंटरव्यू प्रक्रिया का एक हिस्सा होगा।

इच्छुक उम्मीदवार 16 अप्रैल से 7 मई 2022 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

Advertisement

आवेदन शुल्क:

इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 100/- रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। जबकि एससी/एसटी/महिला/भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Advertisement